पीएम मोदी ने कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से की मुलाकात, क्या रहा चर्चा का विषय

Italy: पीएम नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपुलिया में G7सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वह कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो से अलग-अलग बातचीत की.

Date Updated
फॉलो करें:

Italy: G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिंडिसि हवाई अड्डे से भारत के लिए रवाना हो गए हैं. G7 शिखर सम्मेलन के इतर इटली में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की काफी चर्चा में रही. वही भारत और कनाडा के बीच हरदीप सिंह निज्जर  हत्याकांड को लेकर दोनो देश के बीच  काफी तनाव देखा गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो बाइडेन से मिलना हमेशा  मेरे लिए खुशी की बात होती है. भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई के लिए  साथ मिलकर काम करते रहेंगे.

पीएम जस्टिनट्रूडो से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार स्थानीय समय पर G7 शिखर सम्मेलन से  कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की.  इस मुलाकात के बाद एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि G7 शिखर सम्मेलन में कनाडाई पीएम जस्टिनट्रूडो से मुलाकात हुई.

इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बातचीत

पीएम  नरेन्द्र मोदी ने भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी के अहम पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी बातचीत  की. वही पीएम नरेन्द्र ने इटली के अपुलिया में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस महत्वपूर्ण  बैठक मे राष्ट्रपति मैक्रॉन ने ऊर्जा, रक्षा, अनुसंधान और संस्कृति सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोगात्मक प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए द्विपक्षीय संबंधों में देखी गई.पांच ट्रिलियन येन के निवेश के साथ मुंबई और अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना पर चर्चा  हुई. 

वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी मुलाकात

G-7शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी मुलाकात की  इस मुलाकात दौरान पीएम मोदी ने कहा भारत वह यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार हर संभव प्रयास करना जारी रखेगा. 

पीएमओ ने एक्स पर पोस्ट किया कि दोनों  देश के नेताओं की चर्चा में बी2बी, पी2पी और G2जी संबंधों और व्यापार को मजबूत करने के साथ रक्षा और हाई-स्पीड रेल बुनियादी ढांचे जैसे प्रमुख रणनीतिक क्षेत्रों को बढ़ावा देना शामिल था.

Tags :