PM Modi US Visit: अमेरिका के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने दिया भारतीय संस्कृति से जुड़ा तोहफा, बाइडेन हुए खुश

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के साथ काफी समय व्यतीत किया। अमेरिका की तरफ से जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी ने प्रधानमंत्री मोदी […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के साथ काफी समय व्यतीत किया। अमेरिका की तरफ से जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी ने प्रधानमंत्री मोदी को उपहार भेंट किए तो वहीं पीएम मोदी ने भी भारत की तरफ से दोनों को अद्भुत गिफ्ट दिए।

पीएम मोदी ने जो बाइडेन को अंग्रेजी पोएट डब्लूबी यीट्स की अनुवादक पुस्तक का पहला एडिशन भेंट किया। इसी के साथ उन्होंने जो बाइडेन को एक ऐसा खास उपहार दिया जिसका सीधा कनेक्शन उनकी उम्र के साथ है। पीएम मोदी ने जो बाइडेन को सहस्त्र चंद्र दर्शन भेंट स्वरूप दिया।

सहस्त्र चन्द्र दर्शन क्या होता है ?

दरअसल जो बाइडेन 80 साल के हो चुके हैं। भारतीय परंपरा में जो व्यक्ति 80 साल का हो जाता है उसे सहस्त्र चंद्र दर्शन कहा जाता है। इसका अर्थ होता है कि किसी व्यक्ति ने अपने जीवन में एक हजार पूर्णिमा देख ली हैं।

सहस्त्र का मतलब 1000 और चंद्र दर्शन का मतलब चंद्रमा के दर्शन है अर्थात जीवन भर में जो व्यक्ति एक हजार बार पूर्ण चंद्रमा को देख लेता है उसे सहस्त्र चंद्र दर्शन कहा जाता है। गणित की गणना के मुताबिक जो व्यक्ति 80 साल 8 महीने का हो जाता है वह अपने जीवन काल में 1000 पूर्णचंद्र देख चुका होता है। इस हिसाब से जो बाइडेन 80 साल 7 महीने की हो गए हैं अगले महीने की 20 जुलाई को वह 1000 चंद्रमा के दर्शन कर लेंगे।\

प्रधानमंत्री मोदी ने सहस्त्र चंद्र दर्शन की पूजा में इस्तेमाल होने वाली पूजन सामग्री जो बाइडेन को चंदन की लकड़ी के डिब्बे में गिफ्ट की। चंदन की लकड़ी के डिब्बे में 10 वस्तुएं हैं जिनमें चांदी की छोटी डिब्बी गणेश भगवान की मूर्ति और एक दीपक शामिल है। जो बाइडेन को देने के लिए यह खास तोहफा पीएम मोदी ने मैसूर से मंगाया था।

क्यों है पुस्तक खास ?

पीएम मोदी ने जो बाइडेन को डब्लूबी यीट्स द्वारा अनुवादित पुस्तक भेंट की है। यीट्स भारतीय दर्शन से जुड़े हुए व्यक्ति हैं और जो बाइडेन के पसंदीदा कवियों में से हैं। बाइडेन अकसर यीट्स की पंक्तियों को कोट किया करते हैं। यीट्स ने श्री पुरोहित स्वामी के साथ मिलकर उपनिषद का अनुवाद किया था। 1930 में उनकी पुस्तक प्रकाशित की गई थी जिसका शीर्षक है ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद्स’।

पीएम मोदी ने जो बाइडेन की पत्नी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी को भी खास तोहफा दिया। मोदी ने फर्स्ट लेडी को 7,5 कैरेट का ग्रीन डायमंड दिया।

पीएम मोदी को मिले रिटर्न गिफ्ट

जिल बाइडेन ने भी पीएम मोदी को बीसवीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें विंटेज अमेरिकी कैमरा दिया। इसके अलावा उन्होंने पीएम मोदी को क्लेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट की एक हस्ताक्षरित फर्स्ट एडिशन कॉपी उपहार में दी।