जस्टिन ट्रूडो ने PM मोदी को दी बधाई, साथ काम करने को राजी कनाडा

Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि वो दोनों देशों के संबंध को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है, जो 'मानवाधिकार, विविधता वह क़ानून के शासन' पर आधारित है. पिछले साल खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत के खिलाफ कनाडा के हमले का नेतृत्व कर रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज सुबह अपने बधाई संदेश मे कहा कि देश नरेंद्र मोदी को तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी कर रहे नरेंद्र मोदी को उनकी जीत पर बधाई दी. जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि भारत सरकार के साथ काम करने लिए तैयार है. कनाडा के प्रधानमंत्री का यह पोस्ट एक उच्च स्तरीय कनाडाई संसदीय पैनल की रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद आया है, जिससे यह पता चला है कि चीन के बाद भारत देश के लोकतंत्र के लिए दूसरा सबसे बड़ा विदेशी खतरा है.

कानून के शासन पर आधारित

जस्टिन ट्रूडो, ने पिछली साल खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत के खिलाफ कनाडा के हमले का नेतृत्व कर रहे हैं, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि देश "मानवाधिकारों, विविधता और कानून के शासन पर आधारित" संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, कार्यालय ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया.

आरोप निराधार बताया

भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई. कनाडा अपने देश के लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने के लिए तैयार है. जो मानवाधिकारों, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है. बता दे कि भारत वह कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद चल रहा है, क्योंकि कनाडा ने आरेप लगाया कि भारतीय एजेंटों ने कनाडा की जमीन पर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश रची थी. भारत सरकार इस आरोप को निराधार बताया है.

निज्जर की गोली मारकर हत्या

नरेंद्र मोदी की बीजेपी ने 4 जून को संपन्न हुए भारत के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी सामने आई है. बीजेपी लोकसभा में 240 सीटें जीतीं, जो 2019 के लोकसभा चुनाव तुलना से कम है. बीजेपी साधारण बहुमत से 32 सीटें पीछे रह गई, जिसके कारण बीजेपी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन राजग के सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ा. हरदीप सिंह निज्जर को साल 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी घोषित कर दिया गया था, बीते साल कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

कार्यालय को सौंपी गई

इस बीच, रिपोर्ट का जिक्र करते हुए जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार विदेशी हस्तक्षेप के मामले को “बहुत गंभीरता से” लेती है. और यह रिपोर्ट मई महीने में पीएम कार्यालय को सौंपी गई थी, जबकि इस सप्ताह इसे संसद में पेश किया गया. इसमें कनाडा के लोकतंत्र में विदेशी हस्तक्षेप के संदर्भ में चीन को "स्पष्ट रूप से सबसे अधिक सक्रिय बताया गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारत, रूस को हटाकर, "कनाडा की लोकतांत्रिक संस्थाओं और प्रक्रियाओं में विदेशी हस्तक्षेप के मामले में दूसरा सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है.

हिट-स्क्वॉड को गिरफ़्तार किया

मार्च 2024 मे ब्लूमबर्ग ने रिपोर्ट किया है कि भारत सरकार ने अमेरिका को एक रिपोर्ट सौंपी है. जिसमे उन्होंने कबूल किया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश में भारतीय एजेंट शामिल थे. वही साथ मे यह भी दावा किया गया है कि उन्होंने एजेंसी के दायरे से बाहर जा कर ऐसा किया है. कनाडाई पुलिस ने एक कथित हिट-स्क्वॉड को गिरफ़्तार किया है. जांच करने वालों अधिकारियों का मानना ​​है कि भारत सरकार ने ही निज्जर की हत्या का काम सौंपा था. वही भारत और कनाडा के तनाव जैसे माहौल मे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, की बधाई भी तंज़ के तौर पर देखी जा रही है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!