Libya Flood: लीबिया में तूफान से भारी तबाही, 2,000 से ज़्यादा लोगों की मौत की आशंका

Libya Flood: भूमध्य सागर में रविवार को तूफान डेनियल आया था, जिससे डेर्ना में सड़कें टूट गी थी, इसके साथ ही इमारतें तबाह हो गईं. इस तीफान का असर लीबिया के दूसरे सबसे बड़े शहर बेंगाजी सहित तट के किनारे पर बनी बस्तियों पर पड़ा. ताज़ा जानकारी के मुताबिक, इस तूफान से आई बाढ़ में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Libya Flood: भूमध्य सागर में रविवार को तूफान डेनियल आया था, जिससे डेर्ना में सड़कें टूट गी थी, इसके साथ ही इमारतें तबाह हो गईं. इस तीफान का असर लीबिया के दूसरे सबसे बड़े शहर बेंगाजी सहित तट के किनारे पर बनी बस्तियों पर पड़ा. ताज़ा जानकारी के मुताबिक, इस तूफान से आई बाढ़ में अब तक 2000 से ज़्यादा लोगों के मरने की आशंका है.

2000 लोगों की मौत

पूर्वी लीबिया को नियंत्रित करने वाली लीबियाई राष्ट्रीय सेना (एलएनए) के प्रवक्ता ने एक टीवी इंटर्व्यू में कहा कि ‘यह आपदा डर्ना के ऊपर बांधों के ढह जाने के बाद आई, जिससे आसपास के इलाके में रहने वाले लोग समुद्र में समा गए.’ उन्होंने बताया कि 5,000-6,000 लोग लापता हैं.

डर्ना में मची तबाही

लीबियाई रेड क्रिसेंट के मुताबिक, डर्ना में लोगों की मदद की जा रही है. इसमें मदद करते वक्त तीन कर्मचारियों की भी मौत हो गई. पहले एक राहत के काम में लगे जवान से राब्ता नहीं हो पाया, वो मदद करते हुए ही मौत के मुह में चला गया. डर्ना में बहुत से लोग लापता हैं, आशंका जताई जा रही है कि ये लोग बाढ़ में मारे जा चुके हैं.

5000 से ज़्यादा लोग लापता

डर्ना के हालात को लेकर स्थानीय मीडिया ने कहा कि ‘वहां पर बिजली या संचार कुछ नहीं बचा है. पूर्वी लीबिया सरकार के आंतरिक मंत्री एस्सम अबू ज़रीबा ने कहा कि ‘डर्ना में 5,000 से ज़्यादा लोगों के लापता होने की आशंका है. उन्होंने कहा कि कई पीड़ित भूमध्य सागर की ओर बह गए.

बता दें कि 2011 के विद्रोह हुआ जिसके बाद शासक रहे मोअम्मर गद्दाफी की हत्या कर दी गई, इसके बाद से ही लीबिया में केंद्र सरकार नहीं है. ये देश अब पूर्व और पश्चिम में सरकारों के बीच बंट गया है. जिसकी वजह से बहुत दिक्कतें सामने आ रही हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!