45 भारतीयों के शव लेकर सुपर हरक्युलिस विमान भारत के लिए रवाना

Kuwait Fire Incident: कुवैत अग्निकांड में मारे गए लोगों में से 23 नागरिक केरल राज्य के हैं. मृतकों का पार्थिव शरीर आज सुबह 8.30 बजे कोच्चि एयरपोर्ट पर लाए जाएंगे. जिसके बाद पार्थिव शरीर तुरंत उनके घर ले जाया जाएगा.

Date Updated
फॉलो करें:

Kuwait Fire Incident: भारतीय वायुसेना का सुपर हरक्युलिस विमान कुवैत से 45 शवों को लेकर शुक्रवार को भारत के लिए रवाना हो चुका है. पहले यह विमान केरल के कोच्चि में उतरेगा, क्योंकि ज्यादातर मृतक केरल के ही रहने वाले है. इसके बाद विमान दिल्ली आएगा. यहां से शव संबंधित राज्यों में भेजे जाएंगे.

 पहचान भारतीयों के रूप 

कुवैत के मंगाफ शहर में हुए भीषण अग्निकांड में मरने वालों में 45 लोगों की पहचान भारतीयों के रूप में हुई है. इस बहुमंजिला इमारत में 196 प्रवासी श्रमिक काम कर रहे थे. इस भीषण अग्निकांड में मृतकों में तीन उत्तर प्रदेश और 24 केरल, सात तमिलनाडु और तीन आंध्र प्रदेश के रहने वाले है. भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान, सी-130 जे मृतक 45 भारतीयों के शवों को लेकर आज सुबह कोच्चि के लिए उड़ान भर चुका है. भारतीय दूतावास ने इस बारे में जानकारी दी है. भारतीय दूतावास ने बताया कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी उसी विमान से वापस भारत आ रहे है.

भारत के लिए रवाना

कुवैत के मंगाफ शहर आग लगने की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शवों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान शीघ्र ही भारत पहुंचेगा. इस बाबत कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पुलिस बल और एम्बुलेंस तैनात की गई है. भारतीय वायुसेना का सुपर हरक्युलिस विमान कुवैत से 45 शवों को लेकर भारत के लिए रवाना हो चुका है. सुपर हरक्युलिस विमान केरल के कोच्चि में उतरेगा, क्योंकि ज्यादातर मृतक केरल के ही रहने वाले है. इसके बाद विमान दिल्ली आएगा.

 मृतकों की पहचान

उत्तर प्रदेश के मृतकों की पहचान वाराणसी के माधव सिंह, गोरखपुर के जयराम गुप्ता और अंगद गुप्ता के रूप में हुई है. जब कि आंध्र प्रदेश के मृतकों में श्रीकाकुलम जिले के टी लोकानंदम, पश्चिम गोदावरी जिले के एम सत्यनारायण और एम ईश्वरुडु की पहचान की गई है.अरब मीडिया के अनुसार कुवैत के प्रथम उप प्रधानमंत्री शेख फहद अल-यूसूफ अल-यूसुफ के हवाले से यह बताया गया कि अधिकारियों ने अब तक 48 शवों की पहचान की है. कुवैत के दक्षिणी शहर मंगाफ में सात मंजिला इमारत में हुए हादसे में 49 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए है.

पांच लाख रुपये की मदद

 केरल राज्य सरकार ने मृतक के परिवार को 5-5 लाख रुपये की मदद की घोषणा की है. इस बीच, भारत के विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत पहुंच गए हैं. वहां उन्होंने घायलों से मुलाकात की है. विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर मृतक के शवों को भारत लाने के प्रयास में लगे हैं. वहीं, कुवैत प्रशासन ने शवों की पहचान स्थापित करने के बाद वादा किया कि वह हादसे की त्वरित जांच करेगा और शवों को वापस भेजने में पूरी मदद करेगा.

 हरसंभव मदद का भरोसा

विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मुलाकात की. अल-याह्या ने पूरी तरह से सहायता देने का वादा किया. राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह प्रथम उप प्रधानमंत्री शेख फहद से भी मिले, जिन्होंने देश के अमीर की ओर से पीड़ितों के प्रति अपनी संवेदना जताई. शेख फहद ने भी हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!