Ukraine : मां काली की आपत्तिजनक तस्वीर पर यूक्रेन ने मांगी माफी, कहा-हम भारतीय संस्कृति का करते हैं सम्मान

Ukraine : यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने मां काली की आपत्तिजनक फोटो ट्वीट की थी। इसके बाद भारतीय भड़क उठे थे। यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने रक्षा मंत्रालय ओर से ट्वीट की गई मां काली की आपत्तिजनक फोटो के लिए मांफी मांगी है। उन्होंने कहा कि इस शर्मनाक हरकत हमें अफसोस है। […]

Date Updated
फॉलो करें:

Ukraine : यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने मां काली की आपत्तिजनक फोटो ट्वीट की थी। इसके बाद भारतीय भड़क उठे थे। यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने रक्षा मंत्रालय ओर से ट्वीट की गई मां काली की आपत्तिजनक फोटो के लिए मांफी मांगी है। उन्होंने कहा कि इस शर्मनाक हरकत हमें अफसोस है।

रूस के जारी युद्ध के बीच यूक्रेन ने ऐसे शर्मनाक हरकत दी थी, जिससे हिंदू धर्म के भारतीय लोगों की भावनाएं आहत हुई। हालांकि, यूक्रेन को अपनी इस गलती के लिए पछतावा है और उसने इस हरकत के लिए भारत से माफी मांगी है। दरअसल, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने हिंदुओं की देवी मां काली की एक तस्वीर ट्वीट की थी, जिसमें मां काली को आपत्तिजनक तरीके से दर्शाया गया था। कुछ देर बाद यूक्रेनी रक्षा मंत्रायल ने अपने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया था।


रक्षा मंत्रालय की इस शर्मनाक हरकत के लिए अब यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने ट्वीट कर माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि ‘हमें अफसोस है यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने हिंदू देवी काली को विकृत रूप से चित्रित किया।’ झापरोवा ने कहा कि ‘यूक्रेन और उसके लोग अद्वितीय भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हैं और अत्यधिक समर्थन की सराहना करते हैं। काली माता की तस्वीर को पहले ही हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आपसी सम्मान और मित्रता की भावना में सहयोग को और बढ़ाने के लिए हम दृढ़ संकल्पित है।’

क्या था मामला?

यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय की ओर से हिंदुओं की देवी मां काली की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर करने के बाद भारतीय लोग भड़क उठे थे। ट्वीट में धुएं के गुबार के ऊपर काली माता की एक तस्वीर दिखाई गई थी। तस्वीर में काली माता के के गले में खोपड़ियों की माला और उनकी जीभ बाहर दिख रही थी। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने ‘वर्क ऑफ आर्ट’ कैप्शन के साथ 30 अप्रैल को इसे ट्वीट किया था। तस्वीर को ट्वीट किए जाने के बाद भारतीय यूजर्स भड़क उठे। इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने अपने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया। इस हरकत के लिए भारतीयों ने यूक्रेन सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि भारत से मदद मांगने के बाद यूक्रेन ने यह ओछी हरकत की है।