US Presidential election 2024: US में भारतीय का होगा राज? राष्ट्रपति चुनाव 2024 की रेस में 3 भारतीय उम्मीदवार

US Presidential election 2024: इस बार अमेरिका में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव बेहद दिलचस्प रहने वाला है. क्योंकि इस बार चुनाव में तीन तीन भारतीय मूल के उम्मीदवार रेस में शामिल हैं. अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी की पहली प्राइमरी बहस शुरू हो चुकी है. हालांकि पहले दौर में आठ उम्मीदवार सुर्खियों […]

Date Updated
फॉलो करें:

US Presidential election 2024: इस बार अमेरिका में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव बेहद दिलचस्प रहने वाला है. क्योंकि इस बार चुनाव में तीन तीन भारतीय मूल के उम्मीदवार रेस में शामिल हैं. अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी की पहली प्राइमरी बहस शुरू हो चुकी है. हालांकि पहले दौर में आठ उम्मीदवार सुर्खियों में हैं.
अमेरिकी मीडिया के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बहस में शामिल नहीं हुए हैं, और आठ प्रतिद्वंद्वी आपस में टकरा रहे हैं.

भारतीय-अमेरिकी मूल के 3 दावेदार विवेक रामास्वामी, निक्की हेली और हर्षवर्धन सिंह रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. लेकिन अभी तक जीओपी इस बहस का हिस्सा नहीं बने हैं. हालांकि वो लगातार ट्रंप और रामास्वामी को टक्कर देने के लिए अपने अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं.

पहली बार अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के प्राइमरी चरण के इतिहास में एक ही प्राइमरी बहस के मंच पर दो भारतीय एक साथ खड़े नजर आ रहे हैं. इस दौरान दोनों के बीच विदेश नीति के मुद्दे पर बहस हुई. इस बहस में प्रभावशाली प्रदर्शन से विवेक रामास्वामी की लोकप्रियता रेटिंग में बढ़ोतरी हुई है.

कौन है राष्ट्रपति चुनाव 2024 की रेस में 3 भारतीय उम्मीदवार

रामास्वामी का जन्म ओहिया में हुआ है जो अभी महज 38 साल के हैं. रामास्वामी रिपब्लिकन उम्मीदवार की दौरे में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं. उन्हें ट्रंप और एलन मस्क का समर्थन भी मिला है.

वहीं भारतीय मूल की निक्की हेली हैं जिनका जन्म दक्षि कैरोलिना में एक सिख परिवार में हुआ है. निक्की राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले दो बार कैरोलिना की गवर्नर रह चुकी हैं. इसके अलावा वो ट्रंप सरकार के तहत यूएन में यूएस राजदूत भी रह चुकी हैं.

वहीं हर्षवर्धन सिंह का जन्म न्यू जर्सी में भारतीय आप्रवासी माता-पिता के यहां हुआ. हर्षवर्धन ट्रंप के संमर्थक हैं और रामास्वामी के आलोचक भी है. हालांकि वो अभी तक प्राइमरी बहस का हिस्सा नहीं बने हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होगा लेकिन उससे पहले रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रपति पद का प्रथामिक चुनाव अगले साल जनवरी में शुरु होगा

आपको बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पॉपुलेरिटी भले ही 60 प्रतिशत है और एक अग्रणी उम्मीदवार होने के बावजूद, उन्हें व्हाइट हाउस की दौड़ में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.