US Presidential Race: राष्ट्रपति पद की दौड़ में भारतीय मूल के Vivek Ramaswamy का ट्रंप को चैलेंज, जानें कौन है ये भारतीय

US Presidential Race: अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होना है लेकिन अभी से ही राष्ट्रपति पद की दौड़ पर सबकी नजर टिकी हुई है. अमेरिका में इन दिनों इनकी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. विवेक रामास्वामी ने दावा किया है कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो रूस और यूक्रेन के बीच जारी […]

Date Updated
फॉलो करें:

US Presidential Race: अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होना है लेकिन अभी से ही राष्ट्रपति पद की दौड़ पर सबकी नजर टिकी हुई है. अमेरिका में इन दिनों इनकी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. विवेक रामास्वामी ने दावा किया है कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को समाप्त कर देंगे. यहीं नहीं उन्होंने मोदी को एक्सीलेंट पीएम बताया है.

वहीं राष्ट्रपति पद में रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारों की रेस में भारतीय मूल के अमेरिकी विवेक रामास्वामी तेजी से आगे बढ़ते दिख रहे हैं. यहां रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की रेस में पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 56 प्रतिशत समर्थन के साथ सबसे आगे चल रहे हैं और उनके ठीक बाद दूसरे नंबर पर हैं भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेसमैन विवेक रामास्वामी हैं. 38 साल के करोड़पति बिजनेसमैन विवेक जोर-शोर से अपने प्रचार में जुटे हैं.

कौन है विवेक रामास्वामी-

विवेक रामास्वामी भारतीय मूल के रिपब्लिकन पार्टी के अमेरिकी नेता है. जो इस समय  रिपब्लिकन पार्टी से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी पद की दावेदारी की वजह से काफी सुर्खियों में बने हुए हैं. उन्होंने आगामी राष्ट्रपति के चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी पद की दावेदारी की है.   वैसे तो विवेक रामास्वामी भारतीय मूल के है लेकिन उनका जन्म अमेरिका में ही हुआ है.

विवेक रामास्वामी ने हाल ही में एक इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उत्कृष्ट’ प्रधानमंत्री और भारत के ‘उत्कृष्ट नेता’ के रूप में उनकी प्रशंसा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि, हम चाहते हैं कि अमेरिका राष्ट्रपति उनके उदाहरण का अनुसरण करें और अमेरिका राष्ट्रीय पहचान के लिए गर्व से खड़े हों.

आपको बता दें कि  विवेक रामास्वामी के माता-पिता मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं. हालांकि विवेक रामास्वामी का जन्म 9 अगस्त 1985 को अमेरिका में ही हुआ है और पले बढ़े हैं. रामास्वामी ने हार्वर्ड और येल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.