YOGA Day 2024: श्रीनगर में बोले पीएम मोदी, योग पर अब दुनिया रिसर्च कर रही है

YOGA Day 2024: आज पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस की शुरुआत 2014 से हुई. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सरकार के मंत्री और अधिकारी अलग-अलग जगहों पर योग करते नजर आए.

Date Updated
फॉलो करें:

YOGA Day 2024: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में योग किया. योग करने के बाद उन्होंने अपना संबोधन दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने योग के महत्व पर जोर डालते हुए कहा कि योग से नए अवसर पैदा हुए हैं. योग केवल विद्या नहीं बल्कि विज्ञान है. योग से एकाग्रता बढ़ती है. योग पर अब रिसर्च हो रही है. पूरा देश आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में योगाभ्यास किया, दस वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पीएम नरेंद्र मोदी ने वज्रासन से लेकर बलासन, भुजंगासन, शलभासन और उत्तानपादासन तक योग की कई क्रियाएं की.

 ऐतिहासिक यात्रा पूरी

पीएम नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे कश्मीर आने का सौभाग्य मिला है. हमें जो योग से शक्ति मिलती है, आज मैं श्रीनगर में उसे महसूस कर रहा हूं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा मैं देश के सभी लोगों और दुनिया के हर कोने में योग करने वालों को कश्मीर की धरती से योग दिवस की बधाई देता हूं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दस वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा," मैंने 2014 में संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था, जो अपने-आप में एक रिकॉर्ड था. तब से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. वर्ष 2015 में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा,"जम्मू कश्मीर योग-साधना की भूमि है. इससे उत्पादकता और सहनशक्ति बढ़ती है. योग से कई नए अवसर पैदा हुए हैं. योग केवल विद्या नहीं बल्कि विज्ञान है. योग से एकाग्रता बढ़ती है. योग पर अब रिसर्च हो रही है.योग टूरिज्म का नया ट्रेंड बन गया है.

योग दिवस मनाने का प्रस्ताव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का यह प्रस्ताव रखा था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. जिसके बाद पहली बार 21 जून वर्ष 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिसके बाद हर वर्ष 21 जून को दुनियाभर के लोग योग दिवस के रूप में मनाते है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!