Zelensky On Putin: जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा, कहा- ‘पुतिन ने की वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हत्या’

Zelensky On Putin: रूस-यूक्रेन के बीच कई महीनों से युद्ध हो रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन पर एक गंभीर आरोप लगा दिया है. शुक्रवार को जेलेंस्की ने कहा कि, प्रिगोझिन की हत्या के पीछे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हैं. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब पुतिन को प्रिगोझिन की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Zelensky On Putin: रूस-यूक्रेन के बीच कई महीनों से युद्ध हो रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन पर एक गंभीर आरोप लगा दिया है. शुक्रवार को जेलेंस्की ने कहा कि, प्रिगोझिन की हत्या के पीछे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हैं. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब पुतिन को प्रिगोझिन की मौत के पीछे जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. बल्कि इससे पहले भी अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों ने भी प्रिगोझिन की मौत का जिम्मेदार पुतिन को बताया था. गौरतलब है कि, पिछले महीने एक विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन के साथ ही 10 लोगों की मौत हो गई थी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन पर ये आरोप  राजधानी कीव में आयोजित एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के दौरान लगाए हैं, लेकिन उन्होंने इसके पक्ष में कोई सबूत पेश नहीं किया. जेलेंस्की ने अपने बयान में कहा, ‘तथ्य यह है कि उसने प्रिगोझिन को मार डाला – कम से कम हम सभी के पास यह जानकारी है, कोई और तरह की नहीं.’ उन्होंने यह भी कहा कि यह घटना दिखाती है कि रूसी लीडर अब राजनीतिक रूप से कमजोर हो चुके हैं.

आपको बता दें कि, 23 अगस्त को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए रवाना हुआ एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें वैगनर चीफ प्रिगोझिन की नौ अन्य लोगों के साथ मौत हो गई थी. उधर क्रेमलिन ने कहा कि, दुर्घटना के सभी कारणों की जांच की जाएगी.  क्रेमलिन ने जेलेंस्की की आरोपों को ‘पूरा झूठ’ करार दिया. उन्होंने कहा कि, व्लादिमीर पुतिन ने प्रिगोझिन और उनके लोगों की मौत का आदेश दिया.

यह विमान दुर्घटना मॉस्को के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ वैगनर के संक्षिप्त विद्रोह के ठीक दो महीने बाद हुई है. येवगेनी प्रिगोझिन निजी सेना वैग्नर ने रूस के खिलाफ ही विद्रोह कर दिया था. पुतिन को इस विद्रोह के बाद से ही प्रिगोझिन पर से विश्वास उठ गया था और प्रिगोझिन को उन्होंने देशद्रोही बताया था.