दिवाली से पहले चेहरे पर लगाएं ये मैजिक प्रोडक्ट, चेहरे पर आएगी चमक

दिवाली में अगर आप खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो इसकी तैयारी अभी से ही शुरू कर दें. घर में रखे कुछ चीजों को अपने चेहरे पर लगाना शुरू कर दें जिसका रिजल्ट आपको दिवाली में देखने कोम मिलेगा. इन नैचुरल तत्वों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Freepik

Natural Ingredients For Glowing Skin: दिवाली की तैयारी शुरू हो गई है. लोग अपने घर की साफ-सफाई में लग गए हैं. इस साफ-सफाई के कारण लोगों का स्किन भी खराब हो जाता है. ऐसे में आप दिवाली से पहले कुछ दिन इन उपायों का उपयोग करें. जिससे आपकी  स्किन दिवाली के दिन बिल्कुल ग्लों करेगी. इसके लिए आपको पार्लर जाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी घर में रखें इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर के आप बिल्कुल फेशटिव रेडी दिख सकती हैं.

प्राकृतिक तत्व आपकी स्किन के सेल को एक्टिव करता है. जिससे आपकी त्वचा चमकदार और अच्छी नजर आती है. इन तत्वों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे की आपकी त्वचा अंदर और बाहर दोनों से  डिटॉक्सीफाई हो जाता है. साथ ही ये आपके स्किन को पोषण देने में मदद करता है. जिससे आप और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आएंगी. आप इन उत्पादों का उपयोग मास्क, स्क्रब या फेस पैक बनाने के लिए कर सकते हैं. जिसका लाभ आपको देखने को मिलेगा. 

हल्दी

हल्दी एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व है. जो त्वचा को चमका सकती है और पिगमेंटेशन को कम कर सकती है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके सूजन को कम करने में मदद करता है. हल्दी को दूध या दही के साथ मिलाकर एक फेस मास्क बनाएं जो आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है.

शहद

शहद एक प्राकृतिक नमी प्रदान करने वाला पदार्थ है. जो त्वचा में नमी को लॉक करता है. जिससे मुंहासे निकलने से रोकने में मदद मिलती है. शहद मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर चमकदार और खूबसूरत त्वचा भी देता है. यह आपके त्वचा को मुलायम, कोमल और चमकदार बनाएगा.

एलोवेरा

एलोवेरा अपने सुखदायक और मॉइस्चराइज़र गुणों के लिए जाना जाता है. यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सनबर्न को ठीक करने, सूजन को कम करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है.

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है. ये आपके त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है. आपके स्किन को पोषण देता है. इसके जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.

दही

दही प्रोबायोटिक्स और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करता है. इसकी मलाईदार बनावट जलन और लालिमा को दूर करने में मदद करती है और एक स्वस्थ त्वचा अवरोध का समर्थन करती है. 

मेथी के बीज

मेथी के बीज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं. इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लालिमा और खुजली को कम करने में मदद करते हैं. बीजों को रात भर पानी में भिगोएँ और पेस्ट बनाकर पौष्टिक फेस मास्क बनाएँ जो त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाता है.

ग्रीन टी  

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट, खास तौर पर कैटेचिन भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा को बेहतर बनाने और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करते हैं.

ओटमील

ओटमील एक सरल एक्सफोलिएंट है, जो त्वचा को आराम और नमी देता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं, जो इसे संवेदनशील त्वचा या मुंहासों के लिए बेहतरीन बनाते हैं.
 

Tags :