धनतेरस के दिन इन वस्तुओं को लाएं घर, शुभ मुहूर्त का भी रखें ध्यान

दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आता है. इस दिन लोग खरीदारी करते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में तेरह गुना समृद्धि आती है. कई लोग इस दिन वाहन खरीदना भी पसंद करते हैं. किसी भी चीज को खरीदने से पहले शुभ मुहूर्त को जानना बेहद जरुरी है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Freepik

Dhanteras 2024: कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की 13वीं तिथि को धनत्रयोदशी यानी की धनतेरस मनाया जाता है. इस दिन से दिवाली का त्योहार शुरू हो जाता है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र से सोने का कलश लेकर निकले थे. इसी कारण से धन की वृद्धि के लिए सोना, चांदी, बर्तन, वाहन, मकान और जमीन खरीदने की परंपरा चली आ रही है. 

इस दिन कई लोग वाहन भी खरीदना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि इस दिन कोई भी वस्तु खरीदने से घर में तेरह गुना समृद्धि आती है. कहावत यह भी है कि धनतेरस पर खरीदा गया वाहन सुख और सफलता लाता है. हालांकि इस दिन भी खरीदारी के कुछ खास मुहूर्त होते हैं. उस समय में खरीदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस पर इस समय करें खरीदारी

इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. हालांकि इस दिन सुबह से ही खरीदारी शुरू हो जाती है. लेकिन कुछ समय को शुभ बताया गया है. 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 बजे से 30 अक्टूबर को दोपहर 1:15 बजे तक खरीदारी की जा सकती है. लेकिन चारो पहर में कुछ शुभ मुहूर्त भी है जैसे की सुबह  9:18 बजे 10:41 बजे तक फिर सुबह 10:41 बजे से दोपहर 12:05 बजे तक सामान्य मुहूर्त बताया जा रहा है. इसके बाद दोपहर 12:05 बजे से दोपहर 1:28 बजे श्रेष्ठ मुहूर्त बताया जा रहा है. वहीं शाम में 7:15 बजे से रात 8:51 बजे तक का मुहूर्त भी काफी सही बताया जदा रहा है. 

घर लाएं ये सामान 

माना जाता है कि धनतेरस पर खरीदे गए वाहन का उपयोग करने से पहले उसकी पूजा करनी जरुरी होता है. किसी पुजारी या घर की महिला सदस्य द्वारा पूजा कर गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. धनतेरस पर खरीदे जाने वाले वाहन पर मौली और पीला कपड़ा चढ़ाना शुभ बताया जाता है. इस कपड़े को ब्राह्मण को दान करें. ऐसा करने से सौभाग्य बढ़ता है. गाड़ी पर पूजाके समय स्वास्तिक चिह्न अवश्य लगाएं. ऐसा करने से बुरी नजर नहीं लगेगी. धनतेरस के दिन वाहन के अलावा आप सोना, चांदी, तांबा और पीतल खरीद सकते हैं. बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है.यह लेख पूरी तरह से मान्यताओं पर आधारित है, और इसे सामान्य मार्गदर्शन के रूप में लिया जाना चाहिए.

Tags :