Chhath Puja Recipe 2023: जल्द आने वाला है बिहार का महापर्व छठ पूजा, जानिए विशेष प्रसाद ठेकुआ बनाने की विधि

Chhath Puja Recipe 2023: हर साल कार्तिक मास की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का त्योहार मनाया जाता है. छठ पर्व 3 दिन तक मनाया जाता है. इस दौरान महिलाएं निर्जला व्रत रखती है. यह व्रत दुनिया का सबसे कठिन व्रत है. बिहार और उत्तरप्रदेश के लोग संतान प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Chhath Puja Recipe 2023: हर साल कार्तिक मास की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का त्योहार मनाया जाता है. छठ पर्व 3 दिन तक मनाया जाता है. इस दौरान महिलाएं निर्जला व्रत रखती है. यह व्रत दुनिया का सबसे कठिन व्रत है. बिहार और उत्तरप्रदेश के लोग संतान प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र के लिए छठ पूजा करते हैं. इस पूजा में ठेकुआ के प्रसाद बहुत महत्व माना गया है. तो चलिए आज हम आपको छठ का महाप्रसाद यानी खस्ता ठेकुआ बनाने की विधि बताते हैं.

ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री-

  • मैदा या गेहूं का आटा- 250 ग्राम
  • घी- 1 बड़ा चम्मच
  • नारियल ( घीसा हुआ) – 30 ग्राम
  • मेवा (बारीक कटा हुआ)
  • गुड़- 125 ग्राम
  • इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
  • तलने के लिए घी या रिफाइंड-

गुड़ वाला ठेकुआ बनाने की विधि-

ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आधा कप पानी उबालकर उसमें गुड़ तोड़कर रखें. इसके बाद किसी चम्मच या छलनी की सहायता से इसे चलाते रहे. इसके बाद पानी को छलनी से छानकर ठंडा कर लें. उसके बाद एक पारात ले और उसमें आटा छानकर रखे उसके बाद उसमें घिसा हुआ नारियल, मेवा और इलायची पाउडर को मिक्स कर लें. अब गुड के पानी की सहायता से कड़क आटा गूथ ले और फिर छोटी छोटी लोई बनाकर तेल में फ्राई कर ले आप चाहे तो अलग अलग शेप बनाकर भी फ्राई कर सकते है.

वहीं अगर आपको गुड़ वाला ठेकुआ पसंद नहीं है तो आप चीनि वाला भी बना सकते हैं. इसके लिए आवश्यक सामग्री मैदा, सूजी, घी या रिफाइन्ड, बारिक कटा हुआ मेवा, और पानी में घुला हुआ चिनी है. अगर आपसे खस्ता ठेकुआ नहीं बन पाता है तो आप घबराइए नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको करने से आपका ठेकुआ खस्ता और बेहद स्वादिष्ट बनेगा तो चलिए जानते हैं.

मैदा का खस्ता ठेकुआ कैसे बनाएं-

मैदा का खस्ता ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहला चिज ये ध्यान रखें की सभी सामग्री माप कर ही लें. अगर आप आधा किलो मैदा का ठेकुआ बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी में 250 ग्राम चीनी को घुलने के लिए रख दें. उसके बाद आधा किलो मैदा एक परात में रखे और इसमें  250 ग्राम सूजी मिलाएं.

इसके बाद घी, घुली हुई चीनी, कटा हुआ मेवा, इलाइची पाउडर रखकर अपने दोनों हाथों से मिलाएं. इसे कम से कम 10 मिनट तक हाथों से मसले और उसके बाद कड़ा आटा गूंथ ले. उसके बाद छोटा-छोटा लोई बनाकर अलग-अलग शेप दे और रिफाइंड या घी में कम ताव पर ब्राउन होने तक फ्राई करें. आपका खस्ता और स्वादिष्ट ठेकुआ तैयार है.