Hair Fall Tips: झड़ते बालों के लिए रामबाण हैं ये छोटे लाल बीज, इस्तेमाल करने से मिलेगा जबरदस्त फायदे

Hair Fall Tips: बालों की देखभाल में अक्सर ही घरेलू नुस्खे को आजमाया जाता है. इन्हीं में से एक है अलिफ का बीज है जिसे हलीम के नाम से भी जाना जाता है. हलीम के बीजों से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है. साथ ही बालों को बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित […]

Date Updated
फॉलो करें:

Hair Fall Tips: बालों की देखभाल में अक्सर ही घरेलू नुस्खे को आजमाया जाता है. इन्हीं में से एक है अलिफ का बीज है जिसे हलीम के नाम से भी जाना जाता है. हलीम के बीजों से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है. साथ ही बालों को बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित होता है.

हलीम के बीज में आयरन, विटामिन ए और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमे प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को भरपूर पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाने में सहायता करता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए हलीम के बीज का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. तो चलिए जानते हैं.

बालों का झड़ना कम करने के लिए ऐसे करें हलीम के बीज का इस्तेमाल

  • हलीम के बीजों से मास्क बनाकर बालों में लगाया जा सकता है. इस्तेमाल के लिए हलीम के बीजों को पीसकर हेयर मास्क बनाए और बालों की जड़ों से सिरो तक लगाएं. आधे घंटे के बाद सर धोले. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
  • हलीम के बीजों का सेवन करने से अंदरूनी रूप से भी बालों को फायदा मिलता है. 8 से 10 हलीम के बीच लेकर भिगो ले अब इस बीजों को दूध में मिलाकर सोने से पहले पी लें. इससे बालों का झरना तो कम होगा ही साथ ही यह सेहत को भी फायदा देगा.

हलीम के बीज के फायदे-

  • हलीम के बीज केवल बालों का झड़ना नहीं रोकते हैं बल्कि इन बीजों का सेवन करने से शरीर को और भी कई सारे फायदे मिलते हैं. हलीम का बीज का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होता है.
  • हलीम के बीजों का इस्तेमाल चेहरे पर होने वाले एक्ने रोकने के लिए भी किया जाता है.
  • हलीम के बीजों का सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगता है जिससे एक्सेस फूड इनटेक कम होता है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!