Health Tips: सीधा गर्मी से घर आने के बाद भूलकर न करें ये गलतियां

Health Tips: दिल्ली के साथ-साथ पुरे उत्तर भारत में गर्मी अपना केहर बरपा रही है। हर दिन तापमान अपने ही रिकार्ड्स ब्रेक का रहा है। जहा सिर्फ 30 डिग्री तापमान में भी लोगों के पसीने छूट जाते थे अब तो पारा 42 डिग्री सेल्सियस पार जा रहा है। लू और चिलचिलाती धूप की वजह लोग […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: दिल्ली के साथ-साथ पुरे उत्तर भारत में गर्मी अपना केहर बरपा रही है। हर दिन तापमान अपने ही रिकार्ड्स ब्रेक का रहा है। जहा सिर्फ 30 डिग्री तापमान में भी लोगों के पसीने छूट जाते थे अब तो पारा 42 डिग्री सेल्सियस पार जा रहा है। लू और चिलचिलाती धूप की वजह लोग कई सारी समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना ख्याल रखें।

धूप में निकलते वक्त तो सावधानियां बरतनी ही होती है लेकिन धूप से घर आने पर भी कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। गर्मियों में अक्सर तापमान बढ़ने की वजह से डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आप जब भी धूप से घर लौटे तो खुद को हाइड्रेट करें। आप चाहे तो आम पन्ना या फिर छाछ या फिर सत्तू का शरबत पीकर खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि धूप से तुरंत आकर ठंडा पानी या चिल्ड पानी पीने की गलती ना करें, नहीं तो इससे आपकी तबीयत और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

धूप में रहने की वजह से पसीने की समस्या बनी रहती है। इसकी वजह से शरीर और सिर में भारीपन बना रहता है। वहीं पसीने की वजह से कीटाणु का भी खतरा बना रहता है ऐसे में इन सभी समस्याओं से दूर रहने के लिए आप ठंडे पानी से शॉवर लें। इससे आप खुद को ठंडा रख पाएंगे और कीटाणुओं से भी छुटकारा मिलेगा। लेकिन ध्यान रहे कि धूप से तुरंत आकर ना नहाएं। 15 से 20 मिनट का वक्त ले ले उसके बाद ही नहाए।

जब भी गर्मियों में धूप से घर लौटे तो थकावट को दूर करने के लिए 1 से 2 घंटे आराम करें। धूप से लौटने के बाद किसी भी तरह का हेवी वर्क ना करें।

धूप से घर लौटने के बाद अब कॉटन या हल्के कपड़े पहने। हमेशा हल्के रंग के ढीले-ढाले कपड़े पहनने की कोशिश करें। इससे आपकी बॉडी में हवा लगती रहेगी और आप ठंडक महसूस करेंगे।

जब भी धूप से घर लौटे खुद को कूल डाउन रखने के लिए तुरंत एयर कंडीशन में ना चले जाएं। पहले कुछ देर पंखे की हवा में रहें जब टेंपरेचर नॉरमल हो जाए तब आप AC का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गर्मी से भी राहत मिलेगी और शरीर में ठंडक भी महसूस होगा।