खून में मौजूद गंदा कोलेस्ट्रॉल निकाल फेकेंगे ये फूड्स, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

How To Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के अच्छा होता है, अगर ये सीमित मात्रा में हो, लेकिन शरीर में इसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी कारण बनता है. इस कारण कोशिश करनी चाहिए कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम ही रहे. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: freepik

How To Reduce Cholesterol: हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अगर अनियंत्रित हो जाता है तो हम कई रोगों से घिर जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं. इनमें पहला है HDL और दूसरा LDl है. सामान्य रूप से एचडीएल को गुड और एलडीएल को बैड कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हमारे शरीर में कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है.  

विशेषज्ञों की मानें तो हमारी डेली डाइट ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रभावित करती है. कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सबसे बड़ी भूमिका सैचुरेटेड फैट से रिच फूड्स, रिफाइंड शुगर, रिफाइंड अनाज और ट्रांस फैट वाले फूड्स निभाते हैं. ऐसे फूड्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं. इस कारण हमको डाइट में ऐसे कोलेस्ट्रॉल शामिल करने की आवश्यकता है, जो हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाएं और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करें. आइए जानते हैं कि वे कौन से फूड्स हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में हमारी हेल्प करते हैं. 

चिया सीड्स 

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जो फाइबर और हेल्दी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. चिया सीड्स को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे एलडीएल के साथ ही ब्लड प्रेशर का स्तर भी कम होता है. 

एवोकाडो

एवोकाडो में फोलेट और मोनो सैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मददगार होता है. इस कारण इसको खाने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और दिल की बीमारी का जोखिम नहीं रहता है. यह फाइबर से भरपूर फल है और इसमें कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है. 

साबुत अनाज 

चोकर वाला आटा, अनाज, ब्राउन राइस, साबुत अनाज आदि शरीर में एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं. जिससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. इन फूड्स में सॉल्यूबल फाइबर पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस कारण आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज को अवश्य ही शामिल करना चाहिए. 

ब्लैक बीन्स और राजमा

बीन्स में भी सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा हाई होती है. इस कारण आपको अपनी डाइट में राजमा, ब्लैक बीन्स, लोबिया आदि को शामिल करना चाहिए. 

हाई फाइबर वाले फल 

ऐसे फल जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. वे बैड कोलेस्ट्रॉल को लेवल को लेवस को कम करते हैं. इस कारण आपको अपनी डाइट में सेब, नाशपाती, बेरीज आदि को शामिल करना चाहिए. 

सोया 

सोया में भरपूर प्रोटीन होता है. इसको अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपके शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. 

Disclaimer: यहां दी गईं जानकारियां सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. भारतवर्ष न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को प्रयोग में लाने से पहले अपने विशेषज्ञ सेलाह अवश्य ले लें. 

Tags :