झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को जड़ से उखाड़ फेकेंगे किचन में मौजूद ये सामान

Dark Circles Home Remedy: अगर आपकी आंख के नीचे डार्क सर्कल और चेहरे पर झुर्रियां हैं तो इनसे परेशान होने की जरूरत नहीं है. इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: freepik

Dark Circles Home Remedy: भागदौड़ भरी लाइफ और नींद की कमी, डिहाइड्रेशन के चलते आंखों के नीचे काले घेरे और समय से पहले झुर्रियां आने की समस्या होना आम बात हो गई है. इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार के केमिकल प्रोडक्टस अपनाते हैं पर उनसे कोई भी लाभ नहीं मिलता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे जानदार और शानदार इलाज बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप इन अनवांटेड डार्क सर्कल्स और झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

चेहरे पर झुर्रियां और डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती पर ग्रहण की तरह होते हैं. इस कारण इनसे छुटकारा पाना काफी आवश्यक हो जाता है. इनको दूर करने के लिए मार्केट में कई प्रकार की क्रीम आती हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट काफी अधिक होते हैं. इस कारण इनसे छुटकारा पाने के लिए आपक किचन में मौजूद इन चीजों का सहारा ले सकते हैं. 

बादाम का तेल 

बादाम का तेल कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. यह आपके चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद ही कारगर माना जाता है. रोजाना बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करने पर डार्क सर्कल दूर होते हैं और झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं. इसके लिए बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर भी मसाज की जा सकती है. 

खीरा और ककड़ी

खीरे और ककड़ी में पानी की अच्छी खासी मात्रा होती है. ऐसे में आप खूब पानी पिएं और खीरा व ककड़ी का सेवन करें. इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है. खीरे और ककड़ी की स्लाइस को आप आंखों पर भी लगा सकते हैं. 

जैतून का तेल 

रोजाना रात को सोने से पहले आप अपने मुंह को अच्छी से धोएं. इसके बाद जैतून के तेल से आंखों के नीचे मसाज करें. इससे झुर्रियां और काले घेरे दूर हो जाते हैं. 

चिरौंजी का पैक है फायदेमंद 

डार्क सर्कल और झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए आप चिरौंजी का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए चिरौंजी को पीसकर दूध में मिक्स करें. इसके बाद आंखों के आसपास के एरिया में इसको लगाएं और सूखने दें. इसके बाद इसको हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करें. 

एलोवेरा जेल 

आपके फेस की हेल्थ के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप सुबह या फिर रात में एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन खूबसूरत हो जाती है. 

Tags :