खाना छोड़कर कर रहे हैं वजन कंट्रोल तो हो जाएं सावधान! घटने के बजाए बढ़ने लगेगा वेट

भारत में वजन की समस्या और भी ज्यादा तेजी से बढ़ती जा रही है. लोग बढ़ते वेट के कारण बहुत ज्यादा परेशान है. इसे कंट्रोल करने के लिए लोग खाना छोड़ना शुरू कर दिए हैं. हालांकि ये तरीका आपके शरीर को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Weight Loss: भारत में मोटापे की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है. लोग बढ़ते वजन से बहुत परेशान है. हालांकि लोगों में बढ़ते मोटापे का कारण उनका खाना नही बल्कि उनकी गलत लाइफस्टाइल है. खुद को फिट रखने के लिए लोग काफी मेहनत भी कर रहे हैं. कुछ लोग जिम तो कुछ लोग योगा का सहारा ले रहे हैं. हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि खाना छोड़कर अपने वजन को कंट्रोल करना काफी आसान है. वजन को कंट्रोल करने को कोशिश में लोग अपनी तबीयत को भी खराब करते जा रहे हैं.

लोगों को लगता है कि वो केवल प्रोटिन खाकर या फिर खाना ना खाकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन खाना छोड़ना उनके लिए कितना सही है या फिर कितना गलत इसका उन्हें अंदाजा नहीं है. खाना छोड़कर वजन कम करना एक गलत प्रक्रिया कहा जा सकता है. खाना छोड़ने से भले ही वजन तो कम हो जाए लेकिन आपके शरीर में बहुत सारे तत्वों की कमी भी हो सकती है. 

इस तरीके से हो सकता है नुकसान

वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कैलोरी को कम करना होता है. इसके लिए कुछ लोग जिम में घंटो पसीना बहाकर कैलोरी बर्न करते हैं. वहीं कुछ लोग शार्ट टर्म हाई गेन से खुश होकर खाना छोड़ देते है. शुरुआत में ऐसा करने से वजन में कुछ कमी भी आती है. हालांकि खाना छोड़ने की वजह से धीरे-धीरे आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में पोषक तत्तवों की कमी हो जाती है. जिसके बाद आपका मन और भी हाई फैट वाले फूड्स खाने का होने लगता है. शुरुआत में खाना छोड़ने के बाद लोग फिर और भी ज्यादा फैट कंज्यूम करने लगते हैं.

क्या है सही तरीका

वजन को कम या कंट्रोल करने के लिए खाना छोड़ना सही विकल्प नहीं है. इससे आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है. वजन कंट्रोल करने के लिए आप सही मात्रा में खाना खाए और जरुरत के हिसाब से फिजिकल एक्सरसाइज करें. अगर फिर भी वजन ना कंट्रोल ना हो तो डॉक्टर से संपर्क करें. अपने मन मुताबिक किसी भी प्रक्रिया को ना अपनाएं ये आपको और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. 
 

Tags :