Lifestyle News: फिटकरी में छुपे हैं बालों और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के राज, इस तरह से करें उपयोग

Lifestyle News: सुंदर चेहरा और लंबे बाल हर लड़की को पसंद होते हैं। फेस पर चमक लाने के लिए लड़कियां कई तरह के उपाय करती हैं। साथ ही बालों को लंबा घना करने के लिए दही, आंवला, रीठा जैसे कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी एक ऐसी कमाल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle News: सुंदर चेहरा और लंबे बाल हर लड़की को पसंद होते हैं। फेस पर चमक लाने के लिए लड़कियां कई तरह के उपाय करती हैं। साथ ही बालों को लंबा घना करने के लिए दही, आंवला, रीठा जैसे कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी एक ऐसी कमाल की चीज है। जिसके उपयोग से आपके चेहरे और बाल दोनों को फायदा होता है। आज हम आपको इसे फायदे और उपयोग के तरीकों को बताएंगे।

फिटकरी में छिपे हैं कई गुण

फिटकरी का इस्तेमाल से फेस और बाल दोनों की खूबसूरती बढ़ती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होता है। जिसके इस्तेमाल से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह एक ठोस पदार्थ है और इसका स्वाद हल्का मीठा व कसैला होता है। बता दें प्रेग्नेंसी व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ऐसे करें फिटकरी का उपयोग

  1. फिटकरी को पानी में गीला कर लें। इससे बाद इसे चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। अच्छी तरह सुख जाने पर इसे पानी से धो लें।
  2. जिनके चेहरे पर ओपन पोर्स हैं उनके लिए फिटकरी बहुत फायदेमंद है। पोर्स के कारण झुर्रियों की समस्या होती है और स्क्रीन भी ड्राई हो जाती है। ऐसे में एक चम्मच फिटकरी पाउडर में ऑलिव ऑयल मिला लें। फिर हल्के हाथ से मसाज करें।
  3. गर्मियों में पसीने के कारण शरीर से बदबू आने लगती है। इसके लिए बाल्टी में दो बड़े चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर उससे नहाएं। 
  4. पानी में फिटकरी पाउडर मिला लें। इसके बाद इससे बाल धोएं जड़ों में जमी मैल दूर हो जाती है।