ठंड में स्किन केयर के लिए मैजिक की तरह काम करेगा गुलाब जल, जानें इसके फायदे

सर्दियों के मौसम में स्किन केयर करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. स्किन ड्राई होने के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Pixabay

Rose Water Benefits:  मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है. कुछ दिनों में सर्दियां दस्तक देने वाली है. सर्दी के मौसम में अपने स्किन का खास ध्यान रखना होता है. त्वचा में ड्राइनेस आ जाती है, जिसके कारण आपका चेहरा अजीब दिखने लगता है. ऐसे में सर्दियों में स्किन केयर करने के लिए खास मेहनत करना पड़ता है. इस खास मेहनत को थोड़ा आसान करने के लिए आज आपको हम आपको एक जुगाड़ बताएंगे.

ठंड के मौसम में अपने स्किन का ध्यान रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुलाब जल एक ऐसा उपाय है जो बहुत ज्यादा महंगा भी नहीं है और हर तरह के स्किन के लिए परफेक्ट है. गुलाब जल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जिसके इस्तेमाल से आपको ड्राइनेश से आजादी मिलेगी. साथ ही आपके चेहरे पर चमक आएगी. गुलाब जल को आपका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पिंपल्स से मिलेगी राहत

वैसे तो गुलाब जल के कई लाभ है लेकिन ठंड के मौसम में इसकी मदद से आप मुहांसो से राहत पाएंगे. ठंड में ड्राइनेस के कारण चेहरे पर मुहांसे आ जाते हैं. इससे बचने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल  करें. गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जिसकी मदद से आपको क्लियर स्किन मिलेगा. 

ठंड में कई लोगों का स्किन लाल यानी रेड हो जाता है. कुछ लोगों पर ये रेडनेस नैचुरल ब्लश का काम करता है वहीं कुछ लोगों के लिए ये रेडनेस ज्यादा हो जाता है. ऐसा लगता है कि चेहरे पर चोट लगी हो, इस रेडनेस को कम करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से त्वचा का पीएच बैलेंस बना रहेगा. 

हाइड्रेटेड रहेगी स्किन

गुलाब जल स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए सबसे उपयोगी है. इसी मदद से आपके स्किन पर ग्लो बना रहेगा. साथ ही सारी गंदगी भी निकल जाएगी. इसे इस्तेमाल करने के लिए तरीके हैं. सोने से पहले इसे रात में लगा सकते हैं. इसके अलावा सुबह नहाने के बाद भी टोनर के रुप में लगाया जा सकता है. वहीं एलोवेरा जेल और ऑरेंज पील पाउडर के साथ लगाने से आपकी स्किन ग्लो बढ़ेगी.

Tags :