100% ब्लड शुगर कंट्रोल कर देंगे ये बीज, बस सुबह-सुबह कर लें अपनी डाइट में शामिल

Blood Sugar: आज के समय में ब्लड शुगर का बढ़ना एक आम समस्या बनता जा रहा है. अनियमित जीवनशैली और अव्यवयवस्थित लाइफ के चलते लोग शुगर पेशेंट बनते जा रहे हैं. इसके साथ ही कुछ लोगों में यह अनुवांशिक भी होता है. इस कारण आज हम आपको इसका एक ऐसा इलाज बताने जा रहे हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर शत प्रतिशत कंट्रोल हो जाएगा. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Blood Sugar: आज के समय में डायबिटीज की समस्या काफी विकट है. यहां हर दूसरे व्यक्ति को डायबिटीज है. आयुर्वेद के जानकारों की मानें तो यह कोई बीमारी नहीं है, बस हमारी अनियमित दिनचर्या के कारण हमारे शरीर में उतना इंसुलिन नहीं बन पाता है, जितना हमारे शरीर को आवश्यकता होती है. इस कारण लोग इस समस्या का शिकार हो जाते हैं. इसके लिए एलोपैथी में डॉक्टर कुछ दवाइयां देते हैं, जिनसे ब्लड शुगर तो कंट्रोल हो जाती है पर जीवनभर व्यक्ति को उन दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. 

बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप एक बीज का भी सेवन कर सकते हैं, लेकिन इन बीजों का सेवन आपको सुबह-सुबह खाली पेट करना होगा. अगर आप खाली पेट इन बीजों का सेवन करते हैं तो आपको इससे कई प्रकार के फायदे होते हैं. इसके साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में आ जाता है. 

कौन से हैं यह बीज? 

इन बीजों का नाम चिया सीड्स है. चिया सीड्स का सेवन अगर आप सुबह खाली पेट करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर और हेल्दी फैट आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही यह स्पाइक्स और क्रैश को रोकते हैं, जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही सुबह-सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाने से अन्य भी लाभ मिलते हैं. इनको पानी में भिगोकर ही खान चाहिए. आइए जानते हैं कि चिया सीड्स खाने के क्या लाभ होते हैं. 

हार्ट रहता है हेल्दी

अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और आपकी हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है. 

बेहतर होता है पाचन

अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. अगर आप चिया सीड्स खाते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट आपके पाचन को बेहतर और नियमित बनाता है, जिससे कब्ज की समस्या से निजात मिलता है. 

पानी की कमी होती है पूरी

चिया सीड्स को खाने से शरीर में होने वाली पानी की कमी पूरी होती है और इससे आपको हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है. 

पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर 

चिया सीड्स में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं. इसके कारण सुबह खाली पेट इनको खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. 

Disclaimer: यह मान्यताएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. INDIA DAILY LIVE इनकी पुष्टि नहीं करता है. इनको प्रयोग में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले लें.

Tags :