हार्ट नहीं इन समस्याओं की वजह से भी हो सकता है सीने के बाईं ओर दर्द

Chest Pain: सीने में बाईं ओर दर्द होते ही हार्ट अटैक का ख्याल सबसे पहले आता है, लेकिन ये जरूरी नहीं है. सीने में बाईं ओर दर्द अन्य कई बीमारियों का भी संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं कि सीने के बाईं ओर दर्द किन बीमारियों का संकेत हो सकता है. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: freepik

Chest Pain: आज के दौर में युवाओं को आ रहे हार्ट अटैक के चलते लोगों के दिमाग में सीने से जुड़ी हर समस्या के तार हार्ट की बीमारी से जुड़ते दिखाई देते हैं. जरूरी नहीं है कि सीने में बाई ओर दर्द का अर्थ सिर्फ हार्ट की बीमारी ही हो. कई अन्य समस्याओं में भी सीने के बाईं ओर दर्द होने लगता है. कभी-कभी सीने के बाईं ओर दर्द उठकर बाएं हाथ तक भी जाता है. 

हार्ट स्पेशलिस्ट की मानें तो सीने में बाईं ओर दर्द दिल के साथ ही फेफड़ों से जुड़ी बीमारी के कारण भी हो सकता है. इसके साथ ही यह आपके शरीर में पेट, मांसपेशियां या हड्डी से भी जुड़ी समस्या हो सकती है. इसके साथ ही एनजाइना (सीने में दर्द) कोई गंभीर समस्या नहीं है. यह कोरोनरी दिल की बीमारी का एक लक्षण मात्र है. 

क्या होता है एनजाइना

एनजाइना कोई बड़ी बीमारी नहीं है, यह मात्र एक लक्षण है. जो कोरोनरी दिल की बीमारी होने की ओर इशारा करती है. कई बार ऐसा भी होता है कि आपके दिल को उतनी ऑक्सीजन न मिल रही हो, जितनी की उसको आवश्यकता हो. ऐसा होने पर भी सीने के बाईं ओर दर्द होने लगता है. इसके साथ ही बेचैनी भी होती है और बाएं हाथ, बाएं कंधे, गर्दन, जबड़े, पीठ में तकलीफ देखने को मिल सकती है. 

कब आता है हार्ट अटैक 

डॉक्टर्स की मानें तो हार्ट अटैक तब पड़ता है, जब दिल की मांसपेशियां गड़बड़ करने लगती हैं. इसके साथ ही दिल को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन या भरपूर ब्लड नहीं मिल पाता है. शुरुआत में सीने में हल्का दर्द होता है और बाद में वह धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है और बाईं ओर छाती के बीच में तेज दर्द होने लगता है. 

फेफड़ों में भी हो जाता है इंफेक्शन 

फेफड़ों में भी जब इंफेक्शन होता है तो सीने में तेज दर्द शुरू हो जाता है. फेफड़ों का बैक्टीरियल इंफेक्शन सीने में बाईं ओर दर्द का कारण बनता है. 

मायोकार्डिटिस की भी हो सकती है समस्या

इस समस्या में सीने में बाईं ओर तेज दर्द होने लगता है. आपके दिल की मांसपेशियों में सूजन आ जाने पर भी आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती हैं.इसके साथ ही तेज हार्टबीट और थकावट भी हो सकती है. यह आपके दिल को कमजोर कर सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  भारतवर्ष न्यूज इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!