सिर्फ मलेरिया और डेंगू ही नहीं, ये बीमारियां भी हैं मच्छरों की देन 

Mosquito Borne Disease: क्या आप जानते हैं कि मच्छरों से कितनी बीमारियां फैलती हैं. मच्छरों के काटने से सिर्फ डेंगू और मलेरिया नहीं, कई सारी बीमारियां फैलती हैं. इनमें से कई जानलेवा भी होती हैं. आइए जानते हैं कि मच्छरों के काटने से कौन सी बीमारियां फैलती हैं. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Mosquito Borne Disease: गंदगी और गंदे पानी में अधिकतर मच्छर पनपने लगते हैं. मच्छर व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारियां दे सकते हैं. अधिकतर लोग केवल मलेरिया और डेंगू को ही मच्छरों से होने वाली बीमारी मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. इनके अलावा भी कई ऐसी बीमारियां हैं, जो मच्छरों काटने से होती हैं. 

20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. मच्छरों के काटने से ऐसी भी बीमारियां भी हो जाती हैं,जिनका पता काफी समय बाद चलता है. इनकी वजह से कई लोगों की मौत तक हो जाती है. मच्छर दिवस मनाने का उद्देश्य भी इनसे फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाना है. मच्छरों से कई ऐसी भी बीमारियां हो जाती है, जो जानलेवा साबित होती हैं. आइए जानते हैं मच्छरों से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं. 

डेंगू

डेंगू एडीज मच्छर से फैलता है, जो रुके हुए पानी में पनपते हैं. यह मच्छर अक्सर कंस्ट्रक्शन साइट्स, गर्म पानी की टंकियां, स्विमिंग पूल, पौधों और काफी लंबे समय से पड़े कूड़े-कचरे में पनप सकता है. इस बीमारी के होने पर मरीज को तेज बुखार, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, आंखों में परेशानी के लक्षण दिखते हैं. इसके साथ ही ब्लीडिंग बुखार और शॉक सिंड्रोम भी इसमें देखने को मिलता है. यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.

मलेरिया 

मलेरिया से हर साल लाखों लोग प्रभावित होते हैं. यह प्लास्मोडियम जीनस के एक कोशिकीय परजीवी के कारण होता है. इस बीमारी में सांस लेने में कठिनाई, ऑर्गन फेलियर आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सही इलाज न मिलने से यह बीमारी बेहद खतरनाक हो सकती है. 

जापानी एन्सेफलाइटिस 

जापाानी एन्सेफलाइटिस एक वायरल संक्रमण में जो दिमाग पर अटैक करता है. यह क्यूलेक्स मच्छरों के काटने से फैलता है. गंभीर मामलों में यह दिमाग में सूजन का कारण बन सकता है. इससे व्यक्ति कोमा में जा सकता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है. 

येलो फीवर 

यह भी एक वायरल संक्रमण है, जो एडीज मच्छरों के कारण फैलता है. इसके होने पर हल्का बुखार, ठंड लगना, भूख न लगना, पीठ में परेशानी, सिरदर्द और थकान से लेकर गंभीर पीलिया तक हो सकता है. इसमें इंटरनल ब्लीडिंग भी देखने को मिलती है. यह समस्या भारत में देखने को नहीं मिलती है. 

चिकनगुनिया

इस समस्या में व्यक्ति को बुखार, जोड़ों में दर्द परेशानी, सिरदर्द और दाने आदि हो सकते हैं. इससे संक्रमित व्यक्ति एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाता है. इस बीमारी से जोड़ों की परेशानी पैदा हो जाती है, जो कई सालों तक रहती है. 

जीका वायरस

ये भी एडीज मच्छरों के कारण फैलता है. गर्भवती महिलाओं और गर्भधारण की योजना बना रही महिलााओं को इस वायरस से विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है. इसमें डेंगू जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गईं जानकारियां सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. भारतवर्ष न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को प्रयोग में लाने से पहले अपने विशेषज्ञ सेलाह अवश्य ले लें. 

Tags :