'Serial Ghoster' तो नहीं है आपका प्यार, संभल जाएं वरना पूरी लाइफ हो जाएगी बेकार!

Serial Ghoster: अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं और आपका पार्टनर नॉर्मल भी आपके मैसेज, कॉल आदि को इग्नोर कर देता है और जरूरत के वक्ति तो उसके आने की कल्पना करना भी दूर हो तो हो तो काफी संभावनाएं हैं कि आप सीरियल घोस्टर के साथ रिलेशनशिप में हों. इस कारण आपको ये समझना बेहद आवश्यक है कि आप कहीं सीरियल घोस्टर के साथ तो रिलेशनशिप में नहीं हैं. आइए जानते हैं कि इसको कैसे पहचान सकते हैं. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Serial Ghoster: जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं या फिर होती हैं तो आपको लगता है कि रोज न तो कभी-कभी तो आपकी उससे बात तो हो ही जाया करे. इसके साथ ही जब भी आपको जरूरत हो तो वह बंदा या बंदी आपके साथ खड़ी रहे. आपको जानकर ये हैरानी होगी कि कभी-कभी ऐसा नहीं हो पाता है. आपका रिलेशनशिप कई बार ऐसे लोगों के साथ भी हो सकता है. जो Serial Ghoster होते हैं, लेकिन इनको देखकर इन्हें पहचाना नहीं जा सकता है. इनको सिर्फ इनकी हरकतों से ही पहचाना जा सकता है. 

घोस्टिंग एक ऐसा व्यवहार होता है, जिसमें कोई व्यक्ति अचानक बिना किसी खास वजह के आपसे सभी प्रकार के कनेक्शन को बंद कर दे. ऐसे लोग बिना किसी लड़ाई-झगड़े के ही अपने पार्टनर से अलग हो जाते हैं. कई बार युवाओं को भी घोस्टिंग डेटिंग का शिकार हो जाना पड़ता है. दुनिया में पाए जाने वाले टॉक्सिक व्यवहारों में भी यह भी एक है, लेकिन कुछ मामलों में इसे उचित भी ठहराया जा सकता है. अगर किसी रिश्ते में ओवर-पजेसिवनेस और नकारात्मकता हो तो ऐसे रिलेशन में बातचीत करके अलग होना काफी अधिक मुश्किल होता है. 

अलग इस प्रकार के कुछ मामलों को छोड़ दें तो बाकी सभी परिस्थितियों में घोस्टिंग करना मनोवैज्ञानिक परेशानी को दर्शाता है. अगर किसी व्यक्ति के व्यवहार में घोस्टिंग शामिल हो तो वह आपका दिल तोड़ेगा ही तोड़ेगा. यही कारण है कि आपको अपनी लाइफ से घोस्टर्स को दूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि इन घोस्टर्स को कैसे पहचाना जा सकता है. 

ये लोग होते हैं सीरियल घोस्टर

एक सीरियल घोस्टर वह व्यक्ति होता है, जो रिश्ते में आने वाली थोड़ी सी मुश्किल में भी दूर भागने लगता है. उसे ऐसी सिचुएशन में दूर भागना और कनेक्शन तोड़ना ही बेस्ट लगता है. ऐसे लोग सीरियल घोस्टर होते हैं. 

भावनाओं को जाहिर करने में आती है परेशानी

सीरियल घोस्टर्स कभी भी अपने पार्टनर को यह नहीं बता पाते हैं कि उन्हें रिश्ते से दूर क्यों जाना है. इन्हें पार्टनर से कम्युनिकेट करना स्ट्रेस देता है और अपनी भावनाओं का जाहिर करना इनके लिए एक चैलेंज होता है. ये अचानक से सामने वाले से खुद दूर होने लगते हैं. 

दूसरे के इमोशन से नहीं रखते हैं कोई मतलब

घोस्टिंग करने वाले लोग किसी से प्यार भी करते हों,लेकिन वे चैलेंजिंग इमोशन्स को हैंडल नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोग दूसरे के इमोशन को नहीं संभाल पाते हैं. 

खुद में रहता है ओवर कॉन्फिडेंस 

सीरियल घोस्टर्स में हमेशा ओवर कॉन्फिडेंस से भरा देखा जाता है. वे समझते हैं कि अगर वे किसी की लाइफ से बिना कारण बताए गायब होंगे तो यह नॉर्मल है. इनका ऐसा मानना भी होता है कि अगर वे घोस्टिंग पीरियड के ओवर होने बाद उस व्यक्ति की लाइफ में वापस जाएंगे तो वह उन्हें स्वीकार कर लेगा. 

नहीं पूरा कर पाते हैं कमिटमेंट 

ऐसे लोग अपना कमिटमेंट पूरा नहीं कर पाते हैं. जब भी उनका पार्टनर रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने की बात करता है तो वे उसे अनदेखा या फिर अनसुना कर देते हैं. इसके साथ ही अचानक से से खुद को रिलेशनशिप से बाहर कर लेते हैं. 

दूसरे रिश्ते में कर जाते हैं स्विच

सीरियल घोस्टर्स अक्सर पुराने रिश्ते से मूव हो जाते हैं. उन्हें इस बात की बिल्कुल भी परवाह नहीं होती है कि अचानक बिना किसी कारण के पार्टनर से दूर हो जाने पर उसके दिल पर क्या बीतेगी. ये लोग दूसरे रिलेशनशिप में स्विच करने से पहले बिल्कुल भी नहीं कतराते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  भारतवर्ष न्यूज इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!