12 घंटे बैठकर करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, जा सकती है आपकी जान

Health Tips: अगर आप भी ओवरटाइम को अच्छा मानते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक है और ये आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है. देर तक काम करने से आप अपने समय नहीं निकाल पाते हैं. इस कारण एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं और आप कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Health Tips: आजकल लोग आगे बढ़ने की होड़ में ज्यादा देर तक काम करते हैं. कुछ तो सप्ताह में 70 घंटे तक काम करते हैं. तेजी से भागती इस दुनिया में कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए लोग अब 12 घंटे तक काम करना जरूरी समझने लगे हैं. कई बड़ी कंपनियों के मालिक भी देश की तरक्की के लिए हफ्ते में 70 घंटे काम करना जरूरी बताते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. 

एक ही जगह पर बैठकर लगातार घंटों तक काम करने की आदत आपको बीमार और काफी बीमार बना सकती है. एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करना आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिए भले ही अच्छा हो, लेकिन आपकी सेहत के लिए ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने से स्ट्रेस, नींद की कमी व एक्सरसाइज की कमी के चलते आपकी हार्ट हेल्थ खराब हो सकती है. हफ्ते में 70 घंटे तक काम करना हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. आजकल युवाओं में हार्टअटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसके कई और भी कारण हो सकते हैं. 

फिजिकल एक्टिविटी की हो जाती है कमी

एक ही जगह पर देर तक काम करने से आपको फिजिकल एक्टिविटी करने का समय नहीं मिल पाता है. एक्सरसाइज न करने से आपका वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो हार्ट अटैक की वजह बनता है. इस वजह से ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है, इससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो जाती है. 

बढ़ने लगता है तनाव 

जब आप जरूरत से ज्यादा काम करते हैं तो यह स्ट्रेस का कारण बनता है. तनाव की वजह दिल पर नकारात्मक असर पड़ता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही तनाव एडरनलीन हार्मोन का स्तर बढ़ाता है. इस हार्मोन की अधिक मात्रा से आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है. 

बाहर भोजन करना

ज्यादा काम करने के कारण घर पर खाना बनाने का मौका नहीं मिल पाता है. इस कारण हम अक्सर बाहर से प्रोसेस्ड या फिर जंक फूड खा लेते हैं. अनहेल्दी खाना खाने की वजह से दिल की हेल्थ को नुकसान पहुंचता है. इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो आर्टरीज को ब्लॉक कर देता है. 

नींद की कमी हो जाना

ओवर वर्क करने के कारण हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है. नींद की कमी से भी दिल की सेहत खराब होने लगती है. नींद की कमी से कॉर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है. इसके कारण इंफ्लेमेशन भी बढ़ने लगता है. ये हार्ट अटैक को जन्म दे सकता है. 

आराम न  मिलना 

जरूरत से ज्यादा काम करने से हमारे शरीर को आराम नहीं मिल पाता है. इस कारण भी डायबिटीज और हाई बीपी की समस्या होने लगती है. इससे हार्ट की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. 

करें ये काम 

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए एक ही जगह पर काम करने के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक लें. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम रखें. ब्लड शुगर को मैनेज करें. मोटापा न बढ़ने दें. स्मोकिंग करना बंद करें और शराब का सेवन भी न करें. एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  भारतवर्ष न्यूज इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Tags :