आज से देश मे 5 बड़े बदलाव, मोबाइल रिचार्ज से लेकर क्रेडिट कार्ड तक क्या बदला?

Rule Change: आज देश में फिर से एलपीजी दाम में कटौती की गई है. हालांकि, इस बार भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. वही कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Rule Change: जून का महीना खत्म हो चूका है और आज से जुलाई 2024 शुरू हो गया है. हर महीनो की तरह ये नया महीना भी कई तरह के बदलाव लेकर आया है. इस बदलाव में घर की रसोई के बजट से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं. एक जुलाई से देश में एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव हुआ है और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर के आम आदमी को राहत दी है. राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक कम हो गए है. 

पहला बदलाव एलपीजी के दाम घटे

देश में फिर एलपीजी दाम में कटौती की गई है. जबकि इस बार ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नही किया है. वही कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है, जो 1 जुलाई 2024 को सुबह छह बजे से लागू हो गई है. जबकि बीते कुछ समय से जहां पर 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बदलाव हुए है. 

इस नए बदलाव के बाद आज से राजधानी दिल्ली में सिलेंडर 30 रुपये सस्ता हो गया है. दिल्ली में एलपीजी गैस की बात करें तो इसका दाम 1676 रुपये से घटकर 1646 रुपये कर दिया गया है. इसके साथ ही कोलकाता में ये 1787 की जगह 1756 रुपये का कॉमर्शियल सिलेंडर मिलेगा. चेन्नई में कॉमर्शियल सिलेंडर आज से 1840.50 रुपये की जगह 1809.50 रुपये में मिलेगा वहीं हम मुंबई की बात करें तो कॉमर्शियल सिलेंडर का दाम 1598 रुपये हो गया है, जो पहले 1629 रुपये का मिल रहा था. 

दूसरा बदलाव क्रेडिट कार्ड बिल

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं, तो आज से आपके लिए भी नियम बदल गए हैं. जबकि जुलाई महीने के पहले दिन से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा बड़ा बदलाव लागू होने जा रहे हैं. इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी हो सकती है. इन प्लेटफॉर्म्स में क्रेड फोन पे और बिलडेस्क जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं. क्योकि, भारतीय रिजर्व बैंक के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस के जरिए किए जाने चाहिए. उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम बीबीपीएस के माध्यम से बिल पेमेंट करनी पड़ेगी.

तीसरा बदलाव सिम कार्ड पोर्ट में बदलाव

ट्राई की तरफ से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियम में बदलाव किया जाता रहा है. अब एक बार फिर से सिम कार्ड से संबंधित नियम मे बदलाव किया गया है. यह बदलाव1 जुलाई 2024 से लागू हुआ है. ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करते हुए सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए इस नियम को लागू किया गया है. इसके मुताबिक सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. जबकि पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के तुरंत बाद आपको स्टोर से नया सिम कार्ड मिल जाता था. लेकिन अब ऐसा नही है. नए नियम के मुताबिक अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और अब यूजर्स को 7 दिन इंतजार करना पड़ेगा.

आप को बता दें कि मार्च 2024 में ट्राई ने एक एक्स पोस्ट के जरिए एक जुलाई से सिम पोर्ट कराने के नियम में इस बदलाव के संबंध में जानकारी दी थी. जबकि डेट आगे बढ़ेगी या नहीं, इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है. 

चौथा बदलाव मोबाइल बील मंहगा 

जुलाई में लागू होने वाले बदलावों की लिस्ट में चौथा भी आपके मोबाइल फोन से ही जुड़ा है. वही रिलायंस जियो से लेकर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया तक की कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए है. ये नए प्लान 3 या 4 जुलाई से लागू हो जाएगे. 

पांचवां बदलाव 12 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

जुलाई महीने के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट आरबीआई की तरफ से अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. इसके मुताबिक, इस महीने 12 दिन बैंक बंद रहे. ये अलग-अलग राज्यों में वहां होने वाले आयोजनों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!