7th Pay Commission : जुलाई से 4 प्रतिशत बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मियों का DA

7th Pay Commission : जुलाई में केंद सरकार की तरफ से कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है। जिसके बाद वर्कर्स की सैलरी में उछाल आएगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 1 जुलाई 2023 से कर्मचारियों के डीए में 3 से 4 प्रतिशत […]

Date Updated
फॉलो करें:

7th Pay Commission : जुलाई में केंद सरकार की तरफ से कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है। जिसके बाद वर्कर्स की सैलरी में उछाल आएगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 1 जुलाई 2023 से कर्मचारियों के डीए में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है। बता दें इससे पहले डीए में बढ़ोत्तरी जनवरी में हुई थी। हालांकि सरकार तरफ से डीए से जुड़ी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

साल में दो बार बढ़ता है DA

केंद्र सरकार सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत साल में दो बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोत्तरी करती है। पहली बार डीए बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी बार जुलाई के में की जाती है। इस हिसाब से देखे तो जुलाई में डीए बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। आपको बता दें कि सरकार पिछले तीन बार से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ कर रही है। जिसके बाद कर्मचारियों डीए और पेंशनर्स का महंगाई राहत 42 फीसदी हो गई है। एक बार फिर इसमें 4 फीसदी बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

डीए का कैलकुलेशन

सरकार CPI-IW इंडेक्स के आधार कर्मचारियों के डीए का कैलकुलेशन पर करती है। श्रम मंत्रालय की एक ब्रांच लेबर ब्यूरो की तरफ से प्रत्येक माह CPI-IW के आंकड़े जारी करती है। इन आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में इजाफा होगा या नहीं तय किया जाता है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस (AICPI) इंडेक्स के आंकड़े में मार्च के दौरान बढ़ोतरी देखी गई है। इसके बाद ही डीएन बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। डीए कैलकुलेट करने के लिए नया फॉर्मूला भी पेश किया गया है।

इतना बढ़ सकता है वेतन

अगर जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होती है और आपकी सैलरी 18 हजार रुपये है, तो इसमें 720 रुपये की बढ़ोत्तरी हो सकती है। इस तरह देखा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में वार्षिक 8,640 रुपये की बढ़ोत्तरी होगी। वहीं जिन लोगों की बेसिक सैलरी 56900 रुपये होगी उनका डीए 2,276 बढ़ सकता है।