Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के दिन बांटे जाएंगे 954 पुलिस पदक, जानिए किन- किन राज्य को मिलेगा मेडल

Independence Day: सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अलग- अलग जगहों पर केंद्रीय एंव राज्य बलों के पुलिस कर्मचारियों सेवा पदक देने की घोषणा कर दी है. जिसमें 954 पुलिस कर्मचारी मौजूद हैं. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश मुताबिक 230 कार्यरत कर्मियों को पदक देकर सम्मानित किया जाएगा. जिसमें राष्ट्रपति पुलिस पदक को […]

Date Updated
फॉलो करें:

Independence Day: सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अलग- अलग जगहों पर केंद्रीय एंव राज्य बलों के पुलिस कर्मचारियों सेवा पदक देने की घोषणा कर दी है. जिसमें 954 पुलिस कर्मचारी मौजूद हैं. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश मुताबिक 230 कार्यरत कर्मियों को पदक देकर सम्मानित किया जाएगा. जिसमें राष्ट्रपति पुलिस पदक को कार्य में वीरता के लिए दिया जाएगा.

अधिकारी को मिला यह सम्मान

आपको बता दें कि सीआरपीएफ अधिकारी एक ऐसा व्यक्ति हैं जिन्हें राष्ट्रपति पुलिस (पीपीएमजी) पदक देकर सम्मानित किया जाना है. उनके कार्यरत रहते हुए ये दूसरा वीरता पदक दिया जा रहा है. वहीं विशेष रूप से सेवा में योगदान देने के लिए 82 राष्ट्रपति पुलिस पदक एंव 642 पुलिस पदक सराहनीय सेवा करने के लिए दिया जाएगा.

किन- किन राज्यों को सम्मान

बल को वीरता के लिए अगर किसी राज्य को सम्मानित किया किया जाएगा तो वह है जम्मू -कश्मीर, इस राज्य को 55 पुलिस पदक दिए जाएंगे. वहीं 33 पदक महाराष्ट्र पुलिस को सौंपी जाएगी, तो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को 27 पदक सौंपी जाएगी, छत्तीसगढ़ पुलिस को 24 पदक दिए जाएंगे. आपको जानकारी दें कि इन पदकों की घोषणा वर्ष में 2 बार की जाती है. एक तो गणतंत्र दिवस के अवसर पर दूसरा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इनकी लिस्ट बनाई जाती है.