Aditya L-1 Launch: इस दिन लॉन्च होगा इसरो का सूर्य मिशन, जानें क्या है Aditya L-1 का उद्देश्य

Aditya L-1 Launch: 2 सितंबर को इसरो सूर्य मिशन को लॉन्च करने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आज ( 28 अगस्त, सोमवार) को अपने ऑफिशियली सोशल मीडिया हैंडल पर दी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने Aditya L1 मिशन के बारे में जानकारी देते […]

Date Updated
फॉलो करें:

Aditya L-1 Launch: 2 सितंबर को इसरो सूर्य मिशन को लॉन्च करने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आज ( 28 अगस्त, सोमवार) को अपने ऑफिशियली सोशल मीडिया हैंडल पर दी है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने Aditya L1 मिशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, यह मिशन श्रीहरिकोटा से भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा. इसके साथ ही इसरो ने मिशन को लॉन्च होगा देखने के लिए सभी देशवासियों को आमंत्रित भी किया है.

Aditya L-1 मिशन को लॉन्च होते हुए आप श्री हरिकोटा स्थित लॉन्च गैलरी से इसका प्रक्षेपण देख सकते हैं. हालांकि इसके लिए लोगों को वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ट्विटर हैंडल पर वेबसाइट की लिंक उपलब्ध कराया है. इसके साथ ही बताया कि रजिस्ट्रेशन शुरू होने की घोषणा की जाएगी.

क्या है Aditya L-1 का उद्देश्य

इसरो ने इस मिशन को सूर्य की बाहरी परतों (कोरोना) का ऑब्जर्वेशन करने साथ ही सूर्य-पृथ्वी लाग्रेंज बिंदु (L-1) पर सौर वायु के यथास्थिति ऑब्जर्वेशन के लिए तैयार किया है. आपको बता दें कि, L-1 पृथ्वी से करीब 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं सूर्य के अध्ययन करने के लिए भारत का यह पहला मिशन होगा. Aditya L-1 का उद्देश्य सूर्य के चारों ओर की कक्षा का अध्ययन करना है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!