Air India Vacancy : एयर इंडिया का बड़ा एलान, 1 हजार पायलटों की जल्द होगी हायरिंग

Air India Vacancy : टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया में नौकरी पाने का सुनहरा मौका मिल रहा है। कंपनी ने अपने व्यापार को विस्तार देने के लिए 470 नए विमानों को खरीदने का ऑर्डर दिया है। कंपनी ने यह ऑर्डर बोइंग व एयरबस को दिया है। इन नए विमान में भर्ती के लिए […]

Date Updated
फॉलो करें:

Air India Vacancy : टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया में नौकरी पाने का सुनहरा मौका मिल रहा है। कंपनी ने अपने व्यापार को विस्तार देने के लिए 470 नए विमानों को खरीदने का ऑर्डर दिया है। कंपनी ने यह ऑर्डर बोइंग व एयरबस को दिया है। इन नए विमान में भर्ती के लिए एयरलाइन ने हायरिंग की घोषणा की है। आने वाले दिनों में एयर इंडिया 1000 पदों पर भर्ती करने वाली है। जिसके लिए एयरलाइन योग्य लोगों की आवश्यकता है। मिली जानकारी के अनुसार इसमें पायलट और ट्रेनर्स को नौकरी दी जाएगी।

विज्ञापन में की घोषणा

एयर इंडिया में भर्ती को लेकर एक विज्ञापन जारी किया। जिसमें भर्ती किन पदों के लिए हो रही है व भर्ती प्रक्रिया ने बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने ट्वीट करके कहा कि, “हम पायलटों, फर्स्ट ऑफिसर के साथ-साथ ट्रेनर्स की भर्ती पेश कर रहे हैं। एलयलाइन ने बताया कि ये भर्तियां A320, B777, B787 और B737 के लिए की जाएंगी। एयर इंडिया ने कहा कि वह अपने नेटवर्क में 500 से ज्यादा विमानों को शामिल करने वाला है। जिसके लिए नए लोगों की हायरिंग की जाएगी। आपको बता दें कि एयर इंडिया में नौकरी पाने के लिए विदेश में रहने वाले भारतीय भी आवेदन कर सकते हैं।

सेलेक्शन प्रोसेस

एयर इंडिया एयरलाइन में नौकरी के लिए टाटा ग्रुप की दूसरी एयरलाइंस के पायलट्स आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसमें ट्रेनी पायलट पद के लिए आवेदन करने वालों को लिखित परीक्षा, साइक्रोमेट्रिक टेस्ट, पर्सनल इंटरव्यू, सीमुलेटर फ्लाइट प्रोफिएंसी टेस्ट, प्री-एम्पलॉयमेंट मेडिकल टेस्ट, और बैंकग्राउंड वेरिफिकेन टेस्ट भी होगा देना। आपको बता दें कि अधिक जानकारी के लिए आप [email protected] मेल आईडी संपर्क कर सकते हैं।

वेतन ढांचे में बदलाव

एयर इंडिया ने हाल ही में पायलटों की सैलरी स्ट्रक्चर के नियमों में बदलाव किया है। इसके साथ उनकी सेवा शर्तों में भी बदलाव किया गया है। इसके लेकर पायलटों एयरलाइन के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। उन्होंने टाटा संस के एमेरिटस चेयरमैन रतन टाटा से इसमें दखल देने को गुजारिश की है। पायलट्स यूनियन, इंडियन पायलट्स एसोसिएशन (ICPA) और इंडियन पायलट्स गिल्ड (IPG) ने पायलट्स और क्रेबिन-क्रू मेबर्स के वेतन में बढ़ोतरी के ढांचे खारिज कर दिया है। पायलटों का कहना है कि उनके साथ सही व्यवहार नहीं किया जा रहा है।

Tags :