Indian Spices: खाना बनाने के साथ साथ दवाई का भी काम करते हैं मसालें, जानिए विस्तार से….

Indian Spices Benefits: खाना बनाने में मसालों का बहुत अहम रोल होता है. बिना मालों के खाना अधूरा होता है. मसालों की मदद से ना सिर्फ एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. लेकिन भारतीय मसालों का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह […]

Date Updated
फॉलो करें:

Indian Spices Benefits: खाना बनाने में मसालों का बहुत अहम रोल होता है. बिना मालों के खाना अधूरा होता है. मसालों की मदद से ना सिर्फ एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. लेकिन भारतीय मसालों का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से सादे मसलों को दवाई की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

हल्दी

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी यौगिक है. रिसर्च में पाया गया है कि करक्यूमिन गठिया, हृदय रोग और कुछ कैंसर बीमारियों में फायदेमंद साबित होती है.

दालचीनी

दालचीनी ब्लड शुगर को सामान्य बनाये रखने में मदद करती है. इससे सूजन भी कम होती है. दालचीनी कोलेस्ट्रॉल कम करने औमें भी मददगार साबित होती है.

इलायची

इलायची को उसकी खुशबू के लिए भी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इलायची से पाचन सम्बन्धी समस्याओं के छुटकारा मिलता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है.

अदरक

अदरक का स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद औषधि मणि जाती है. सर्दी में अदरक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. अदरक का उपयोग आमतौर पर मतली से राहत, अपच को कम करने और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. यह श्वसन संक्रमण से निपटने और इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी कम करता है.

मेथी

भारतीय रसोई में सबसे ख़ास मसाला मेथी होती है. इनमें फाइबर और ट्राइगोनेलिन जैसे यौगिक होते हैं जो शुगर को सामान्य रखने में मदद करते हैं. मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करने, स्तनपान कराने वाली माओं में दूध उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करती है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!