Assembly Elections 2023: इन पांच राज्यों में चुनाव का हुआ ऐलान, 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित

Assembly Elections 2023: इस साल छत्तीसगढ़ राज्य में 2 फेज में चुनाव करवाए जाएंगे. वहीं पहले फेज के चुनाव की तारीख 7 नवंबर तय की गई है. दूसरे फेज की बात करें तो वोटिंग 17 नवंबर को करवाई जाएगी. इसके साथ ही चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को सामने आएंगे. इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा कुल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Assembly Elections 2023: इस साल छत्तीसगढ़ राज्य में 2 फेज में चुनाव करवाए जाएंगे. वहीं पहले फेज के चुनाव की तारीख 7 नवंबर तय की गई है. दूसरे फेज की बात करें तो वोटिंग 17 नवंबर को करवाई जाएगी. इसके साथ ही चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को सामने आएंगे. इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा कुल 90 सीटों की संख्या वाली है. जिसमें से 10 सीटें अनुसूचित जाति एवं 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित कर दिया गया हैं. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है.

मिजोरम

वहीं अगर बात मिजोरम राज्य की करें तो, यहां पर चुनाव की तारीख 7 नवंबर तय की गई है. जबकि वहां केवल एक फेज में ही चुनाव होने हैं.

छत्तीसगढ़

वहीं अगर बात मिजोरम राज्य की करें तो, यहां पर चुनाव की तारीख भी 7 नवंबर से शुरु होकर 17 नवंबर तक चलेगा. वहीं राज्य में पहले फेज की वोटिंग के साथ दूसरे फेज की वोटिंग होगी.

मध्य प्रदेश

वहीं अगर बात मिजोरम राज्य की करें तो, यहां पर चुनाव की तारीख 17 नवंबर तय की गई है. जहां केवल एक फेज में वोटिंग होगी.

राजस्थान

वहीं अगर बात मिजोरम राज्य की करें तो, यहां पर चुनाव की तारीख 23 नवंबर तय की गई है. जबकि राज्य में एक फेज में ही वोटिंग होनी है.

तेलंगाना

बात अगर मिजोरम राज्य की करें तो, यहां पर चुनाव की तारीख 30 नवंबर तय की गई है. जबकि यहां भी एक फेज में वोटिंग होनी है.

राज्यों के चुनावी नतीजे

मिली जानकारी के मुताबिक इन पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजों की घोषणा 3 दिसंबर को कर दी जाएगी.