स्वतंत्रता दिवस पर झंडा नहीं फहरा सकेंगी आतिशी, केजरीवाल की मांग खारिज

दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्री गोपाल राय को एक चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में बताया कि झंडा फहराने वाले मामले को ऊपरी स्तर पर संज्ञान में लाया गया है. इस चिट्ठी पर सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने मंगलवार को कहा कि आतिशी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से ऐसा नहीं कर सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर हर तरफ तैयारियां शुरू हो गई है. दिल्ली में हर तरफ सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया गया है. इस बीच दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इस बात से चिंता में है कि, इस बार केजरीवाल की जगह झंडा कौन फहराएगा. इस बात पर अनिश्चितता के बीच सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने मंगलवार को कहा कि आतिशी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से ऐसा नहीं कर सकतीं है.

विभाग की ओर से ये आदेश तब सामने आया है जब सामान्य प्रशासन मंत्री गोपाल राय ने एक चिट्ठी में अरविंद केजरीवाल की इच्छा के अनुसार आतिशी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की बात कही है. जीएडी के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवीन कुमार चौधरी ने कहा, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि उपरोक्त संचार (मंत्री का पत्र) अनुमेय संचार की श्रेणी में नहीं आता है जिसे जेल के बाहर भेजा जा सकता है.

दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्री गोपाल राय को एक लेटर लिखा है. इस लेटर में उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने के लिए उपलब्ध नहीं हैं." इस मामले को ऊपरी स्तर पर संज्ञान में लाया गया है और फैसले की प्रतीक्षा की जा रही है. उन्होंने आगे लिखा, दिल्ली जेल नियम के तहत गोपाल राय ने जिस तरह का कम्युनिकेशन दिया है, वो उचित नहीं है.

केजरीवाल का एलजी को पत्र

केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखकर कहा कि दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान आतिशी उनकी जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी. हालांकि, एलजी कार्यालय ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री की ओर से कोई संदेश नहीं मिला है. इस बीच, तिहाड़ जेल अधिकारियों ने केजरीवाल को सूचित किया कि एलजी को लिखा गया उनका पत्र दिल्ली जेल नियमों के तहत उन्हें दिए गए विशेष अधिकारों का दुरुपयोग है, इसलिए इसे उनके पते पर नहीं भेजा गया.

क्या है विवाद

दरअसल, हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मुख्यमंत्री झंडा फहराते हैं. हालांकि, इस बार सीएम केजरीवाल आबकारी नीति मामले में सीबीआई के न्यायिक हिरासत में हैं. दिल्ली हाई कोर्ट ने भी सोमवार को दिल्ली सीएम को राहत नहीं दी है. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि सीबीआई ने ऐसा कर कोई दुर्भावनापूर्ण काम नहीं किया है. ऐसे में दिल्ली केजरीवाल झंडा नहीं फहरा सकते हैं ऐसे में उन्होंने उनकी जगह अतीशि को झंडा फहराने को कहा था. 

Tags :