Barbie Film Review: कैसी है सपनों की गुलाबी दुनिया वाली ‘बार्बी’ की कहानी ? पढ़े रिव्यू

Barbie Film Review: ग्रेटा गेरविग की निर्देशन में बनी फिल्म ‘बॉर्बी’ एक फेमस ‘बार्बी’ डॉल पर आधारित है. यह फिल्म इन दिनों खूब सुर्खियों में है. इस फिल्म में ‘बार्बी’ को प्लास्टिक से नहीं बल्कि लाइव एक्शन में बनाया गया है. ग्रेटा गेरविग ने ‘बॉर्बी’ फिल्म से पहले भी ‘लेडी बर्ड’ और ‘लिटिल वुमन’ जैसी ऑस्कर नॉमिनेशन वाली फिल्में बना चुकी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Barbie Film Review: ग्रेटा गेरविग की निर्देशन में बनी फिल्म ‘बॉर्बी’ एक फेमस ‘बार्बी’ डॉल पर आधारित है. यह फिल्म इन दिनों खूब सुर्खियों में है. इस फिल्म में ‘बार्बी’ को प्लास्टिक से नहीं बल्कि लाइव एक्शन में बनाया गया है.

ग्रेटा गेरविग ने ‘बॉर्बी’ फिल्म से पहले भी ‘लेडी बर्ड’ और ‘लिटिल वुमन’ जैसी ऑस्कर नॉमिनेशन वाली फिल्में बना चुकी हैं. हालांकि ‘बॉर्बी’ फिल्म बेहद खास है. फिल्म में बार्बी का लुक, घर, कपड़े या उसकी सजावट सब कुछ एक परीकथा की तरह दर्शकों को आकर्षित करता है.

कैसी है ‘बॉर्बी’ फिल्म की कहानी-

इस फिल्म की कहानी एक की बात करें तो ‘बार्बी’ की कहानी सपनों की दुनिया यानी बार्बी लैंड में रहने वाली बार्बी जिसका नाम मार्गोट रॉबी से शुरू होती है. इस बार भी लैंड में सब कुछ बहुत ही ज्यादा सुंदर और बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है.बहुत सारी बॉर्बीज और केन यानी कि जो मेल बार्बी है वह भी इस लाइन पर मौजूद है, मगर एक दिन अचानक बार्बी को मौत का ख्याल बहुत ही ज्यादा परेशान करने लगता है जिसके बाद उसे इंसानों की असली दुनिया में भेज दिया जाता है, ताकि वह अपने साथ होने वाले इन परफेक्शन का पता लगा सके. उसी की इस पूरी जर्नी पर यह फिल्म आधारित है.

अब बार्बी नाम से जितनी यह कहानी सुंदर और फेंटेसी से भरी हुई लगती है उतनी रियलिटी में नहीं है जैसे ही बार्बी फेंटेसी की दुनिया से बाहर निकल कर रियलिस्टिक वर्ल्ड में प्रवेश करती है तो उसे यहां की कड़वी सच्चाई और जो सड़नेस से रूबरू होती है तो वह और ज्यादा परेशान हो जाती है. उसे एहसास हो जाता है कि उसका इरादा भले कभी किसी को दुख पहुंचाने का ना रहा हो मगर कभी-कभी सिचुएशन ऐसी हुई है कि उसकी इमेज ऐसी ही बन गई है.
अब बार्बी रियलिस्टिक वर्ल्ड में अपनी खुशी ढूंढ पाती है या वह अपनी परेशानियों में ही उलझ कर रह जाती है यह सब तो आपको फिल्म देखने के बाद पता चलेगा.

बार्बी स्टार कास्ट-

अगर इस फिल्म की स्टारकास्ट की बात करें तो बार्बी की रोल में मार्ग रोड है जिनक एक्टिंग तारीफ के काबील है. उन्होंने प्लास्टिक वाली बार्बी डॉल के साथ-साथ जो ह्यूमन क्रिएशन और ह्यूमन इंवॉल्वमेंट दिखाई है वह काबिले तारीफ है. बार्बी के रूप में डाल का बॉडी लैंग्वेज और इमोशंस उन्होंने बखूबी निभाया है.