BCCI Income: भारतीय क्रिकेट टीम बोर्ड BCCI हुआ मालामाल, 2700 करोड़ से ज्यादा की जबरदस्त कमाई

BCCI Income: BCCI यानी कि बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इंडिया  दुनिया का सबसे धनवान क्रिकेट बोर्ड है. इस बार BCCI  ने कमाई का नया आंकड़े का रिकॉर्ड बनाया है. कमाई के मामले में इस बार फिर BCCI ने अपनी बादशाहत दिखाई है. पांच सालों के दौरान BCCI ने 27,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की […]

Date Updated
फॉलो करें:

BCCI Income: BCCI यानी कि बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इंडिया  दुनिया का सबसे धनवान क्रिकेट बोर्ड है. इस बार BCCI  ने कमाई का नया आंकड़े का रिकॉर्ड बनाया है. कमाई के मामले में इस बार फिर BCCI ने अपनी बादशाहत दिखाई है. पांच सालों के दौरान BCCI ने 27,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली है.  वहीं वित्त वर्ष 2018-22 के पांच सालों के दौरान  BCCI ने कुल 27,411 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने BCCI की कमाई का ब्योरा राज्य सभी में दी है.

BCCI को हुई बंपर कमाई-

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने  राज्यसभा को BCCI की कमाई की रिपोर्ट की जानकारी देते हुए बताया कि, BCCI की ये कमाई की रिपोर्ट मीडिया राइट्स स्पॉन्सरशिप और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के रेवेन्यू शेयरों के जरिए हासिल हुई है. वित्त राज्य मंत्री ने BCCI की कमाई की रिपोर्ट की जानकारी शिवसेना के सांसद अनिल देसाई के सवालों के जवाब में दी थी. दरअसल, अनिल देसाई ने संसद भवन में सवाल पूछा था कि, क्या केंद्र सरकार इस बात को जानती है कि, BCCI दुनिया का दूसरा सबसे धनी खेल संस्थान है?, इसके अलावा उन्होंने सरकार से पिछले पांच सालों में बीसीसीआई की हुई टोटल कमाई, खर्चा और टैक्स की जानकारी भी देने का आग्रह किया था.

राज्य सभा में रखे गए BCCI के कमाई के आंकड़े-

शिवसेना के सांसद अनिल देसाई के सवालों के जवाब में पंकज चौधरी ने सदन में कहा कि, सरकार विश्व स्तर पर स्पोर्ट्स बॉडीज की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी नहीं रखती है. लेकिन उन्होंने BCCI के आंकड़े उच्च सदन यानी राज्य सभा के साथ साझा किया है.

इनकम टैक्स भरने में भी BCCI ने तोड़ा रिकॉर्ड-

आपको बता दें कि इन पांच सालों में BCCI ने बंपर कमाई की है साथ ही अच्छा खासा टैक्स भी दिया है. BCCI ने 4298 करोड़ रुपये का टैक्स भरा है.  वहीं BCCI ने पांच सालों में 15,170 करोड़ रुपये का खर्च बताया है.  BCCI की बंपर कमाई के पिछ मुख्य रूप से आईपीएल मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट मीडिया राइट्स के दाम में बढ़ोतरी की वजह से हुआ है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!