Heroine Seizure Case:100 किलो हेरोइन जब्ती मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, एक आरोपी को किया गिरफ्तार,

Heroine Seizure Case: इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एनआईए जांच एजेंसी के हवाले से आज यानि शनिवार को दी है. पकड़े गए आरोपी का नाम अमृतपाल सिंह है, जो पंजाब के तरनतारन जिले का निवासी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 100 किलो हेरोइन जब्ती मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई
  • एक आरोपी को किया गिरफ्तार

Heroine Seizure Case: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए)  ने अप्रैल 2022 में भारत-पाक बॉर्डर के जरिए से अफगानिस्तान से 102 किलोग्राम से अधिक नशीले पदार्थों की तस्करी मामले से संबंधित अटारी सीमा हेरोइन जब्ती मामले में फरार एक मुख्य आरोपी को हिरासत में लिया है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एनआईए जांच एजेंसी के हवाले से आज यानि शनिवार को दी है. 

पकड़े गए आरोपी का नाम अमृतपाल सिंह है 

एनआईए द्वारा पकड़े गए आरोपी का नाम अमृतपाल सिंह है, जो पंजाब के तरनतारन जिले का निवासी है. आरोपी को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह दुबई भागने की कोशिश में था. अमृतपाल की इस मामले में तीसरी व्यक्ति के रूप में  गिरफ़्तारी हुई है. एनआईए ने कहा है कि  जांच में पता चला है कि अमृतपाल कैश हैंडलर और बैंकिंग और हवाला चैनलों के जरिए से ड्रग्स की राशि को सफेद करने वाला था. 

102 किलो से अधिक हेरोइन जब्ती का है मामला. 

बता दें कि यह मामला कुल 102.784 किलोग्राम हेरोइन  की बरमदगी और जब्ती से जुड़ा है. जिसकी कीमत करीब 700 करोड़ रुपए है. भारतीय सीमा शुल्क की तरफ से 24 और 26 अप्रैल 2022 को दो बार जब्ती की गई थी. अमृतपाल को 12 दिसंबर को अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई भागने की कोशिश करते समय इमिग्रेशन अधिकारियों ने हिरासत में लिया था. आधिकारियों ने एनआईए की और से आरोपी के खिलाफ जारी लुक आउट सर्कुलर को देखते हुए 7 दिसंबर को सक्षम प्राधिकारी की तरफ से पारित आदेशों के आधार  ओर उसे गिरफ्तार किया गया है. 

एनआईए ने आरोपी को लेकर क्या दी जानकारी 

एनआईए के अनुसार मामले में आरोपी विभिन्न व्यक्तियों के सहयोगियों की जांच के बाद अंतरराष्ट्रीय ड्रग सांठगांठ से जुड़े षड्यन्त्र में अमृतपाल की भूमिका सामने आई. इसके अतिरिक्त अन्य आरोपियों के बैंक खातों में किए गए कई आपत्तिजनक लेनदेन से भी उसकी भूमिका सामने आई है.