पंजाब के लोगों को मिली बड़ी राहत, CM मान ने 9वां टोल प्लाजा किया बंद

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। सीएम भगंवत ने समाना टोल प्लाजा को बंद कर दिया हैं। इससे पहले भगवंत मान ने फसल में नमी और टूटे दाने पर केंद्र की कटौती की भरपाई करने का ऐलान किया था। पंजाब के सीएम मान ने कहा कि […]

Date Updated
फॉलो करें:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। सीएम भगंवत ने समाना टोल प्लाजा को बंद कर दिया हैं। इससे पहले भगवंत मान ने फसल में नमी और टूटे दाने पर केंद्र की कटौती की भरपाई करने का ऐलान किया था। पंजाब के सीएम मान ने कहा कि यह टोल प्लाजा वास्तव में आम लोगों की खुली लूट करने वाली दुकानें थी। उन्होंने कहा कि इन टोल संचालकों ने अपने समझौते की सभी शर्तों को नजरअंदाज कर लोगों की अंधी लूट की।

रोज बचेंगे लाखों रुपये


पटियाला- समाना-पटदार रोड पर 9वें टोल प्लाजा को बंद होने के बाद लोगों के रोज लाखों रुपये बचेंगे। मान ने कहा हम लोगों को किसी भी कीमत पर लुटने नहीं देंगे… हमें स्पष्ट हैं कि किसी को अतिरिक्त दिन या साल नहीं मिलेंगे… हमारी सरकार हमेशा लोगों के साथ है। इस टोल प्लाजा का समझौता 1 सितंबर 2005 को हुआ था। साढे 16 साल समझौते को हो चुके है। 1 करोड़ 48 हजार का डैमेज कंट्रोल भी पाया गया। 24 जून 2013 में यह टोल प्लाजा बंद हो सकता था लेकिन पुरानी सरकारों ने बंद नहीं किया।


पिछली सरकारों ने की आंखें बंद


मान ने कहा कि यह कितने हैरान कर देने वाली बात है कि सार्वजनिक कल्याण में इन टोल प्लाजा कंपनियों के खिलाफ कोई कार्रवाई करने की बजाय पिछली सरकारों ने इन अनियमितताओं पर अपनी आंखें बंद कर ली। मान ने कहा कि वैसे तो लोगों ने सरकारों को उनके हितों की रक्षा करने के लिए चुना। लेकिन सत्ता ने भूखे राजनीतिज्ञों ने अपने स्वार्थों के लिए ऐसे डिफाल्टरों की ढाल बनकर काम किया।

भगवंत मान ने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ और इस सड़क की दूसरी मरम्मत न करने के कारण यह टोल 16 अक्टूबर 2018 को बंद किया जा सकता था, लेकिन कोई कार्यवाही शुरू नहीं की गई थी। सीएम मान ने कहा कि पद संभालने के बाद जब हमारी सरकार ने उल्लंघन के लिए टोल प्लाजों को नोटिस जारी किया परंतु कंपनी अदालत में चली गई। उन्होंने कहा कि अदालत ने यह अर्जी रद्द कर दी और सरकार ने सार्वजनिक हित में इसको बंद करने का फैसला किया।

भगवंत मान ने कहा कि यह टोल प्लाजा बंद होने के कारण आम लोगों के 3.80 लाख रुपए रोजाना बचेंगे। मान ने कहा कि किसान आंदोलन और कोविड महामारी का बहाना लगाकर कंपनी ने टोल का समय बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन सरकार ने इसको रद्द कर दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि लोगों से लूटा गया 1-1 पैसा हर हाल में वापस करवाया जाएगा और इस कंपनी के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज करवाई जाएगी।