Bishan Singh Bedi Death: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन, 77 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Bishan Singh Bedi Death: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और स्पिनर रह चुके बिशन सिंह बेदी का आज निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि, बिशन सिंह बेदी 77 साल के थे जो बढ़ती उम्र की परेशानियों से गुजर रहे थे. आपको बता दें कि, दिवंगत क्रिकेटर बीती शताब्दी में भारतीय टीम के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Bishan Singh Bedi Death: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और स्पिनर रह चुके बिशन सिंह बेदी का आज निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि, बिशन सिंह बेदी 77 साल के थे जो बढ़ती उम्र की परेशानियों से गुजर रहे थे. आपको बता दें कि, दिवंगत क्रिकेटर बीती शताब्दी में भारतीय टीम के सबसे खतरनाक स्पिनर थे. उनका जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर के पंजाब में हुआ था.

बिशन सिंह बेदी ने साल 1966 में क्रिकेट में डेब्यू किया था जिसके बाद वह अगले 13 साल तक टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए. 1979 में संन्यास लेने से पहले तक बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट मैच खेले और 28.71 के शानदार औसत से 266 विकेट हासिल किए. उस दौरान बेदी का नाम सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के लिस्ट में शुमार था.

गेंदबाजी के साथ-साथ बेहतरीन लीडरशिप की काबिलियत-

बिशन सिंह बेदी एक बेहतरीन स्पिनर गेंदबाज तो थे ही साथ उनके अंतर लीडरशिप की काबिलियत भी थी. बिशन सिंह बेदी साल 1976 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में चूने गए थे. जिसके बाद उन्होंने 1978 तक टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली. बिशन सिंह बेदी एक ऐसे कप्तान के रूप में जाने जाते थे जिन्होंने टीम के अंदर लड़ने की क्षमता पैदा की साथ ही अनुशासन को लेकर एक नए बैंचमार्क भी स्थापित किए. बिशन सिंह की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम एक मजबूत टीम थी जिसने वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर जाकर सीरीज में मात दी.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने भी जताया दुख-

 बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर पर BCCI के सचिव जय शाह ने भी अपना दुख जाहिर किया है. उन्होंने अपने एक्स पर लिखा है- ”श्री बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. भारतीय क्रिकेट ने आज एक आइकन खो दिया. बेदी सर ने क्रिकेट के एक युग को परिभाषित किया और उन्होंने एक स्पिन गेंदबाज के रूप में अपनी कलात्मकता और अपने त्रुटिहीन चरित्र से खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी. इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के साथ हैं”.

आप नेता राघव चड्ढा ने बिशन सिंह बेदी के निधन पर जताया दुख-

वहीं बिशन सिंह बेदी के निधन पर खेल जगत से लेकर कई राजनीतिक पार्टियां भी अपना दुख जाहिर कर रहे हैं. इस बीच आप नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर बिशन सिंह बेदी के निधन पर दुख जताया है.  उन्होंने लिखा है- ”मैं गहरे दुख के साथ महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन पर हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. उन्हें क्रिकेट बोर्डों में औचित्य स्थापित करने का भी शौक था और मुझे इस विषय पर उनके साथ सार्थक बातचीत करने का सौभाग्य मिला. वह खेल के इतिहास में हमेशा एक अमिट हस्ती बने रहेंगे.उनकी आत्मा को शाश्वत शांति मिले.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!