BJP ने यूपी-बिहार के विधान परिषद के लिए जारी किए उम्मीदवारों के नाम, जाने किन नेताओं को दिया टिकट

UP-Bihar MLC Election 2024: देश में आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने एमएलसी चुनाव के लिए यूपी से सात और बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • BJP ने यूपी-बिहार के विधान परिषद के लिए जारी किए उम्मीदवारों के नाम
  • जाने किन नेताओं को दिया टिकट

BJP Candidate List: देश में आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने उत्तर प्रदेश और बिहार में में होने वाले विधानसभा परिषद (एमएलसी ) चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है. बता दें कि बीजेपी ने एमएलसी चुनाव के यूपी के लिए अपने सात उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है. वहीं बिहार विधान परिषद  चुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इसके अलावा पार्टी ने झारखंड की एक राज्यसभा सीट के लिए डॉ. प्रदीप वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि बिहार में 11 सीटों के लिए विधान परिषद चुनाव हो रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश में 13 एमएलसी सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसमें 7 सीटों पर उम्मीदवारों ने नाम का ऐलान हुआ है.

भाजपा ने बिहार विधान परिषद के लिए जिन लोगों को उम्मीदवार बनाया है, उनमें पूर्व कैबिनेट मंत्री मंगल पांडे, डॉ. लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह का नाम शामिल है. यानि इस बार  शाहनवाज हुसैन को एमएलसी  चुनाव के लिए का टिकट नहीं दिया गया है.

यूपी विधनसभा परिषद के लिए बीजेपी उम्मीदवार 

वहीं भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधनसभा परिषद के लिए जिन सात लोगों को अपना  उम्मीदवार बनाया है, उनमें बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष मोहित बेनीवाल का नाम शामिल है. शामली जिले के रहने वाले मोहित पूर्व में पश्चिमी यूपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इसके अलावा बीजेपी एमएलसी  चुनाव के लिए  जिन नामों की घोषणा की है उनमें  विजय बहादुर पाठक, डॉ. महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, धर्मेंद्र सिंह, रामतीरथ सिंघल और संतोष सिंह का नाम शामिल हैं. बता दें कि यूपी एमएलसी  चुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 11 मार्च होगी. 

11 एमएलसी का कार्यकाल हो रहा खत्म 

बता दें, कि बिहार में 6 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राबड़ी देवी, शाहनवाज हुसैन और संतोष सुमन समेट11 एमएलसी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.  वहीं इन 11 सीटों में से 3  भाजपा के पास है. इसके आलवा एक सीट कांग्रेस के पास है, जबकि सत्ताधारी दल  जेडीयू के पास सीटों का एक बड़ा हिस्सा है.  इसके अलावा एक सीट हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के संस्थापक और बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के बेटे संतोष सुमन के पास है.

21 मार्च को होंगे मतदान 

एक जानकारी के अनुसार, बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन 11 मार्च  होगा, जबकि 14 मार्च को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख है. इन 11 सीटों के लिए 21 मार्च को सभी सीटों पर वोटिंग होगी. इसी दिन शाम से काउंटिंग शुरू होगी, जो 23 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!