Breaking News: श्रीलंकाई राष्ट्रपति विक्रमसिंघे और पीएम मोदी के बीच आज वार्तालाप, भारत की दो दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका के राष्ट्रपति

Breaking News: श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. दक्षिण एशियाई देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली में मुलाकात की. जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि आज बैठक के दौरान रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण […]

Date Updated
फॉलो करें:

Breaking News: श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. दक्षिण एशियाई देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली में मुलाकात की. जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि आज बैठक के दौरान रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ऊर्जा, बिजली और बंदरगाह परियोजनाओं जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. एक वर्ष पहले व्यापक विरोध प्रदर्शन होने के बाद अपने पूर्ववर्ती के पद छोड़ने पर विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला था. उनकी ये पहली यात्रा है. यात्रा के दौरान वह श्रीलंका की संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था सुधारने के साथ उसकी उन्नती के लिए पीएम मोदी से चर्चा करेंगे. वहीं श्रीलंका को भारत ने इससे पहले भी समर्थन किया था. श्रीलंका की हालत ऐसी हो गई थी की उसके पास ना डॉलर थे नाहीं ईंधन. देश को दवा जैसी आवश्यक वस्तुओं के आयात के लिए काफी दिक्कतें उठानी पड़ी थी.

त्रिंकोमाली विकास समझौता

आपको बता दें कि जानकारी के मुताबिक भारत की यात्रा के दौरान त्रिंकोमाली में विकास परियोजनाओं के लिए समझौते की घोषणा की जा सकती है. त्रिंकोमाली श्रीलंका के पूर्वोत्तर तटीय शहर है. वहीं और कई समझौते होने की बात सामने आ रही है.


श्रीलंका को भारत दौरे से मिलोगा लाभ

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की दो दिवसीय भारत यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची का कहना है कि इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को गति प्रदान होगी. उन्होंने बताया इस यात्रा से हम अपने संबंधों को और मजबूत करेंगे. श्रीलंका चुंकी पड़ोसी देश है. जिससे हमारे रिश्ते काफी अहम है. बागची कहते हैं कि भारत ने श्रीलंका को इससे पूर्व भी आर्थिक समस्याओं से बाहर आने में सहायता की है.