Bypoll results: इंडिया गठबंधन से बीजेपी को झटका, 13 विधानसभा सीटों में से 6 पर की जीत दर्ज

Bypoll results: 10 जुलाई को हुए 7 राज्यों में उपचुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुखू की पत्नी और इंडिया ब्लॉक की उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने अपने पहले ही चुनावी अभियान में देहरा विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. इस बीच, आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब में जालंधर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया, जबकि तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल में दो सीटें जीतीं है.

Date Updated
फॉलो करें:

Bypoll results: सात राज्यों में 13 सीटों के लिए हुए उपचुनावों में विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक सत्तारूढ़ भाजपा को झटका देने के लिए तैयार दिख रहा है. पंजाब में जालंधर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र 9 सीटों में से 7 पर इंडिया ब्लॉक आगे चल रहा है.  तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों सहित सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे.

इस बीच, इंडिया ब्लॉक की सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप), पंजाब के जालंधर पश्चिम से उम्मीदवार मोहिंदर भगत की बड़ी जीत हुई है. अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल को 37,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की है.

पॉइंट में समझिए अब तक क्या क्या हुआ

1. पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर आप के मोहिंदर भगत ने कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर को 37,325 मतों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है. आप विधायक शीतल अंगुराल के भाजपा में शामिल होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई है.

2. हाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत का सिलसिला जारी है, जहां सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवारों ने उपचुनाव वाली तीनों सीटों पर दमदार प्रदर्शन किया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने देहरा में अपनी पत्नी कमलेश ठाकुर को जीत की बधाई दी. ठाकुर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के होशियार सिंह को 9,399 मतों के अंतर से हराया.

3. नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने भाजपा के केएल ठाकुर को 8,990 मतों से हराया है.  हमीरपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार आशीष शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा को 1,571 मतों के अंतर से हराया है.

4. पश्चिम बंगाल में, जहां चार सीटों पर चुनाव होने हैं, तृणमूल कांग्रेस की मधुपूर्णा ठाकुर, मुकुट मणि अधिकारी और कृष्णा कल्याणी ने बागदा, रानाघाट और रायगंज में भारी जीत हासिल की है. ​​

5. उत्तराखंड के मंगलौर में कांग्रेस उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन 12,540 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं. उनके बाद बीएसपी उम्मीदवार उबेदुर रहमान और बीजेपी के गुर्जर नेता करतार सिंह भड़ाना तीसरे नंबर पर हैं.

6. तमिलनाडु की विक्रवंदी विधानसभा सीट पर सत्तारूढ़ डीएमके के उम्मीदवार अन्नुर शिवा (उर्फ शिव शनमुगम ए) शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं। उनका मुकाबला सी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के के अबिनया से है.

7. बिहार में रुपौली उपचुनाव में जदयू के कलाधर प्रसाद मंडल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह से 5,069 मतों से पीछे चल रहे हैं. राजद उम्मीदवार बीमा भारती तीसरे स्थान पर चल रही हैं.

8. यह उपचुनाव मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण आवश्यक हो गया था, जिन्होंने राजद के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए जदयू छोड़ दी थी.

9. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के कमलेश प्रताप शाह कांग्रेस के धीरन शाह इनवाती से 4,160 मतों से आगे चल रहे हैं.

10. तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के मार्च में भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. इस सीट के नतीजों पर सबकी निगाहें हैं क्योंकि छिंदवाड़ा को हाल तक वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमल नाथ का गढ़ माना जाता है.

Tags :