Canada Rules: कनाडा का सफर करने वालों के लिए नई सूचना, सरकार ने किए नए नियम जारी

Canada Rules: कनाडा का सफर करने वाले व्यक्तियों के लिए एक बहुत जरूरी सूचना सामने आ रही है. बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों से धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए कनाडा ने नए नियमों की घोषणा कर दी है. वहीं आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने इस बीच फर्जी प्रवेश पत्रों से जुड़े हुए 100 से […]

Date Updated
फॉलो करें:

Canada Rules: कनाडा का सफर करने वाले व्यक्तियों के लिए एक बहुत जरूरी सूचना सामने आ रही है. बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों से धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए कनाडा ने नए नियमों की घोषणा कर दी है. वहीं आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने इस बीच फर्जी प्रवेश पत्रों से जुड़े हुए 100 से अधिक मामलों की जांच की है. जिसके उपरांत बीते दिन एक नए नियमों की घोषणा हुई है. उन्होंने बताया कि, जो कॉलेज व विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय विद्यर्थियों को स्वीकृति पत्र जारी करने जा रहे हैं. दरअसल उनको संघीय आव्रजन विभाग से उन सारे स्वीकृति पत्रों की जांच करने की जरूरत है.

आव्रजन मंत्री का बयान

साल 2017 के जून में एक टास्क फोर्स का निर्माण किया गया था. जिसकी जांच में पाया गया था कि, ट्रैवल एजैंटों ने अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों को कनाडा में लाने के लिए फर्जी स्वीकृति पत्र जारी किया करते थे. वहीं अभी तक समीक्षा किए गए 103 मामलों में करीबन 40% विद्यार्थी ही सरकारी योजना के मुताबिक कनाडा पहुंचे हैं. इसके साथ ही बचे हुए छात्र कई बार ठगी के शिकार भी हुए हैं. बता दें कि ओंटारियो के ब्रैम्पटन में उपस्थित शैरेटन कॉलेज में नकली प्रवेश पत्रों का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं मेरे विभाग के लिए इस साल चिंता का विषय बना हुआ है. साथ ही ये हमारे विद्यार्थी कार्यक्रम की विश्वसनीयता के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बना हुआ है. उनका कहना है कि, अंतर्राष्ट्रीय छात्र इसके लिए किसी प्रकार से गुनेहगार नहीं है.

अगले समैस्टर में सुविधा

मिलर ने बताया कि, वह आने वाले समैस्टर के लिए अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए सेवाओं, सहयोग एवं सुविधाओं के लिए काम करेंगे. वहीं उच्च मानकों वाले पोस्ट-सैकेंडरी स्कूलों को मान्यता देने के लिए एक प्रणाली स्थापित करने की बात कही हैं. जबकि मानकों में यह सुनिश्चित करना भी मौजूद हो सकता है कि, स्वीकृत छात्रों को उचित आवास तक पहुंच हासिल हो. मंत्री का कहना है कि, यहां हमारा लक्ष्य ठगी करने वाले तत्वों को सजा देना है.