Vadodara Boat Accident: नाव हादसे में 14 की मौत, मामले में 18 लोगों पर केस दर्ज...कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

Vadodara Boat Accident: गुजरात के वडोदरा में नाव डूबने से 14 लोगों की मौत हो गई. नाव में कई छात्र और शिक्षक सवार थे. मामले में अब तक 18 लोगों पर केस दर्ज किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Vadodara Boat Accident: गुजरात के वडोदरा से एक बड़ा हादसा सामने आया है. यहा नाव डूबने से 14 लोगों की मौत हो गई है. जिसे लेकर अब प्रशासन सख्त एक्शन में है. शुक्रवार को पुलिस ने इस मामले में 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया. पुलिस मामले में दो लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी हैं. गौरतलब है कि वडोदरा शहर के बाहरी इलाके में स्कूली बच्चों को सैर कराने ले जा रही नाव हरणी मोटनाथ झील में पलट गई थी. इस हादसे में 12 छात्रों और दो शिक्षकों की मौत हो गई, जबकि 18 छात्रों और दो शिक्षकों को बचा लिया गया.

नाव में क्षमता से अधिक लोग सवार

बता दें, पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह हादसा गुरुवार की दोपहर में हुआ. हादसे के दौरान नाव में क्षमता से अधिक लोग सवार थे. स्कूली बच्चे नदी पर पिकनिक मनाने आए थे. इस हादसे के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने हादसे की गंभीरता से जांच के आदेश दिए हैं और डीएम से 10 दिन में जांच रिपोर्ट तलब की है. इससे पहले सीएम पटेल ने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के साथ वडोदरा के एसएसजी अस्पताल पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात की.

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

वहीं कांग्रेस ने मामले को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, हम इसे दुर्घटना नहीं, बल्कि हत्या का मामला मान रहे हैं. हम मांग करते हैं कि इस मामले की जांच कोई पदासीन जज करे. यह पूरी तरह लापरवाही का मामला है. डूबी हुई नाव में कोई लाइफ जैकेट या लाइफ गार्ड नहीं था. जिम्मेदारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने चाहिए. 2016 में जब इस प्रोजेक्ट को कॉन्ट्रैक्टर्स को सौंपा गया, तब हमने इस पर आपत्ति जताई थी.

सीएम भूपेंद्र पटेल ने हादसे पर जताया दुख 

इस दौरान घटना को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने दुख जताया है.  सीएम ने सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ''वडोदरा की हरणी झील में नाव पलटने से बच्चों के डूबने की घटना अत्यंत हृदय विदारक है.  मैं अपनी जान गंवाने वाले मासूम बच्चों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. दुःख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएँ. दयालु ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दे.  नाव पर सवार छात्रों और शिक्षकों का बचाव अभियान फिलहाल जारी है. सिस्टम को दुर्घटना के पीड़ितों को तत्काल राहत और उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया गया है. 

छात्रो ने नहीं पहनी थी लाइफ जैकेट

जानकारी के अनुसार, नाव में क्षमता से कहीं ज्यादा लोग सवार थे. वडोदरा के डीएम एबी गौड़ ने कहा कि नाव की क्षमता 16 लोगों की थी, पर 34 लोग सवार थे. गुजरात के मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि हमें पता चला है कि नाव पर सवार सिर्फ 10 छात्र ही लाइफ जैकेट पहने हुए थे. जिससे पता चलता है कि संचालकों की लापरवाही के कारण इतना बड़ा हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 304 और 308 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अन्य दोषियों को पकड़ने के लिए टीमें गठित की गई हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!