इस क्षेत्र को आंध्र प्रदेश की वित्तीय राजधानी बनाना चाहते हैं चंद्रबाबू नायडू

तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से एक दिन पहले कहा कि अमरावती आंध्र प्रदेश की राजधानी होगी. नायडू ने कसम खाई कि अमरावती आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी और पोलावरम परियोजना को पूरा करने का भी वादा किया.

Date Updated
फॉलो करें:

तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से एक दिन पहले कहा कि अमरावती आंध्र प्रदेश की राजधानी होगी. नायडू ने कसम खाई कि अमरावती आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी और पोलावरम परियोजना को पूरा करने का भी वादा किया. उन्होंने कहा कि विशाखापत्तनम को आर्थिक राजधानी और उन्नत विशेष शहर के रूप में विकसित किया जाएगा.

चंद्रबाबू नायडू ने कहा, "अमरावती हमारी राजधानी होगी. हम रचनात्मक राजनीति करेंगे, प्रतिशोध की राजनीति नहीं. विशाखापत्तनम राज्य की वाणिज्यिक राजधानी होगी. हम लोगों के साथ तीन राजधानियाँ बनाने की कोशिश और इस तरह की कुटिल गतिविधियाँ नहीं खेलेंगे. विशाखापत्तनम ने पूर्ण जनादेश दिया है. हम रायलसीमा का विकास करेंगे ताकि हमें एक शानदार जनादेश मिले."

उन्होंने यह भी कहा कि विशाखापत्तनम को आधुनिक शहर बनाया जाएगा और कर्नूल का भी हर तरह से विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एनडीए विधायक दल का नेता चुने जाने पर वह आभारी हैं. उन्होंने कहा कि एपी के लोगों ने ऐसा फैसला दिया है जो पहले कभी नहीं दिया गया था, एपी के लोगों ने पांच साल का विनाशकारी शासन देखा है और 3 पार्टियां उच्चतम महत्वाकांक्षाओं के लिए एकजुट हो गई हैं.

आंध्र प्रदेश में 164 विधानसभा सीटों और 21 लोकसभा सीटों के साथ टीडीपी की भारी जीत के बाद अमरावती एक बार फिर सुर्खियों में है, जिससे नायडू राष्ट्रीय राजनीति में किंगमेकर की भूमिका में आ गए हैं. 2019 में वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को प्रचंड जीत दिलाई थी और राज्य में विकेंद्रीकृत विकास का विचार सामने रखा था. रेड्डी ने कहा था कि वह विशाखापत्तनम को प्रशासनिक राजधानी के रूप में विकसित करेंगे और वहीं शपथ लेंगे.

वाईएसआरसीपी सरकार ने दिसंबर 2019 में तीन राजधानियों का प्रस्ताव पेश किया, जिसमें विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी राजधानी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी नामित किया गया. मार्च 2022 में, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने वाईएसआरसीपी सरकार को अमरावती को राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया, सरकार ने इस निर्णय को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी, जहां यह मामला लंबित है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!