Chandrayaan-3: पीएम ने की इसरो के वैज्ञानिकों मुलाकात, लैंडर उतरने वाले स्थान का नाम शिव शक्ति

Chandrayaan-3: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की यात्रा करने के उपरांत आज सुबह बंगलूरू पहुंचे. हवाईअड्डे के बाहर आते ही पीएम मोदी का स्वागत ढोल-नगाड़ों के साथ किया गया. वहीं लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने एक नारा दिया ‘जय विज्ञान-जय अनुसंधान’ इसके साथ ही पीएम ने बंगलूरू में रोड शो करके लोगों के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Chandrayaan-3: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की यात्रा करने के उपरांत आज सुबह बंगलूरू पहुंचे. हवाईअड्डे के बाहर आते ही पीएम मोदी का स्वागत ढोल-नगाड़ों के साथ किया गया. वहीं लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने एक नारा दिया ‘जय विज्ञान-जय अनुसंधान’ इसके साथ ही पीएम ने बंगलूरू में रोड शो करके लोगों के अभिवादन को स्वीकार किया.

वैज्ञानिकों से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने बंगलूरू में चंद्रयान-3 मिशन में सहयोग देने वाले इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ एंव उनकी टीम के अन्य वैज्ञानिकों से पीएम की मुलाकात इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में हुई. जिसके बाद इसरो चीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को मिशन के बारे में विशेष जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लैंडर व रोवर कैसे और किस प्रकार से कार्य करते हैं और आगे क्या करेंगे.

पीएम मोदी हुए भावुक

प्रधानमंत्री मोदी ने वैज्ञानिकों को संबोधित किया इस दौरान वे भावुक हो गए और अपने आंसू को रोक नहीं पाए. उनका कहना है कि ये कोई छोटी सफलता नहीं है. हम वहां पहुंच चुके हैं जहां पहले कोई देश नहीं पहुंचा है. ये जो आज का भारत है, निर्भीक भारत है.

पीएम मोदी ने किया एलान

वैज्ञानिकों को संबोधित करने के दरमियान पीएम मोदी ने बड़े एलान कर दिए. उन्होंने कहा कि चंद्रमा पर जहां हमारा लैंडर उतरा है, उस स्थान का नाम ‘शिव शक्ति’ होगा. उनका कहना है कि शिव में मानवता व कल्याण का संकल्प समाहित है. शक्ति से हमें उन सारे संकल्प को पूरा करने की शक्ति मिलती है. आगे कहा कि चंद्रमा पर चंद्रयान-2 ने जो पद चिह्न छोड़े हैं, उस स्थान को ‘तिरंगा’ का नाम दिया जाएगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!