China Pneumonia Case: भारत में दिखा चीन के रहस्यमयी बीमारी का असर , दो बच्चों में मिले इन्फ्लुएंजा के लक्षण

China Pneumonia Case: उत्तराखंड के दो बच्चों में चीन की रहस्यमयी बीमारी इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षण पाए गए हैं. इसे लेकर उत्तराखंड में अलर्ट जारी किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

China Pneumonia Case: चीन की रहस्यमयी बिमारी ने एक बार फिर भारत में दस्तक दे दी है. उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में दो बच्चों में रहस्यमयी इन्फ्लुएंजा के लक्षण पाए गएँ है. इसकी जाँच के लिए दोनों ही बच्चों के सैंपल सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी भेजे गए हैं. इसके साथ ही उत्तराखंड में इस चीनी बिमारी को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है और स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर एक हरकत पर बारीकी से नजर राखी जा रही है. 

चीन में तेज़ी से फ़ैल रही है बिमारी 

चीन कोरोना के प्रकोप के बाद अब एक और रहस्यमयी बीमारी का सामना कर रहा है. चीन में हर दिन बड़ी संख्या में सांस से जुड़ी बिमारी से पीड़ित बच्चों के मामले सामने आ रहे हैं. चीन में फैली माइक्रो प्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू को लेकर चीन के सभी राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।  वहीं चीन की इस बीमारी को देखते हुए उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया. बता दें कि बागेश्वर जिले में दो बच्चों में चीन की इन्फ्लुएंजा के लक्षण पाए जाने के बाद अब स्वास्थय विभाग और भी ज्यादा सतर्कता बरत रहा है. दोनों ही बच्चों के सैंपल जाँच के लिए भेजे गए हैं और रिजल्ट्स का इंतज़ार किया जा रहा है. 

जाँच रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा ये वायरस वही है या कुछ और 

बता दें कि बुधवार को उत्तराखंड के बागेश्वर जिला अस्पताल में दो बच्चों को लाया गया था. इन दोनों बच्चों को साँस लेने में तकलीफ की शिकायत थी. प्रारंभिक जाँच के बाद बच्चों में इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षण देखते हुए उनके सैम्पल्स सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में जांच के लिए भेजे हैं. जानकारी के अनुसार, जाँच की रिपोर्ट 4-5 दिन में आएगी. जाँच रिपोर्ट आने के बाद ही ये साफ़ हो पायेगा की ये वायरस वही है जो चीन में फ़ैल रहा है या कोई और है. फिलहाल इसे लेकर उत्तराखंड स्वस्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है. 

इसे लेकर अस्पतालों को एहतियातन चेतावनी दी गयी है. बता दें कि इस बिमारी के पांचवे स्टेज पर ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती  है. इसे लेकर सतर्कता बरतते हुए राज्य की सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन की पर्याप्त  मात्रा रखने को कहा गया है. इसके साथ ही अस्पतालों में वेंटिलेटर और अन्य सामानों को भी तैयार रखने के आदेश दिए गए हैं. वहीं अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं