Punjab News: CM मान का बड़ा ऐलान, अब सरकारी स्कूलों में छात्रों को दी जाएगी वाहन की सुविधा

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को वाहन की सुविधा देने का ऐलान किया है.  इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में शामिल स्कूलों को शिक्षा विभाग सात-सात बसें खरीद कर देगी. अब घर से दूर स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए पंजाब सरकार ने खुशखबरी दी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को वाहन की सुविधा देने का ऐलान किया है.  इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में शामिल स्कूलों को शिक्षा विभाग सात-सात बसें खरीद कर देगी.

अब घर से दूर स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए पंजाब सरकार ने खुशखबरी दी है. अब छात्रों को स्कूल जाने में दे नहीं होगी और न ही पैदल जाना पड़ेगा. दरअसल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने सभी सरकारी स्कूल में बस सेवा देने का ऐलान किया है. यानी कि अब घर से स्कूल की दूरी ज्यादा होने पर छात्रों को अपनी पढ़ाई बीच में नहीं छोड़नी पड़ेगी सरकार ऐसे छात्रों के लिए बसें चलाएगी.

इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में  सूबे के लड़कियों के 15 स्कूल और 117 स्कूल ऑफ एमिनेंस में से कुछ स्कूल शामिल किया जाएगा. सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 21 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. मुख्यमंत्री ने इस प्रोजेक्ट का ऐलान करते हुए कहा कि जल्द ही यह प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट से 20 हजार छात्रों को लाभ मिलेगा साथ ड्रॉप आउट की संख्या भी रुकेगी.

सीएम भगवंत मान ने कहा कि, पंजाब के अधिकतर एरिया में 5वीं कक्षा तक ही स्कूल बने हैं. इसके बाद का पढ़ाई करने में छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. गांवों में उच्च शिक्षा की व्यवस्था नहीं है साथ ही वाहन के भी कोई साधन नहीं है. भगवंत मान ने आगे कहा कि, जब भी वह गांव में जाते थे तो लोग उन्हें 8वीं तक स्कूल बनाने की मांग करते थे क्योंकि वहां 5 वीं तक ही स्कूल है और आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें दूर जाना पड़ता है. यह समस्या खासकर लड़कियों को होती हैं. गांव के परिजन लड़कियों को दूर स्कूल नहीं  भेजते हैं क्योंकि वो असुरक्षित महसूस करते हैं.

12 हजार लड़कियों को मिलेगा लाभ-

ग्रामीणों की इस समस्याओं को  देखते हुए सीएम मान ने शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस से बात की और समस्या से निजात दिलाने पर चर्चा की. जिसके बाद गांव के उन बच्चों का सर्वे किया गया जो अपने घर से दूर पढ़ने के लिए स्कूल जाते हैं. सर्वे 8 हजार लड़के और 12 हजार लड़कियों का नाम आया. अब शिक्षा विभाग ने उन स्थानों के स्कूल को चुना जहां जाने में लड़कियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. शिक्षा विभाग ने 15 बड़े स्कूलों को अपने प्रोजेक्ट में शामिल किया है. जिसमें एक स्कूल को 7 बसें दी जाएगी.