Constitution Day 2023: देश में आज मनाया जा रहा है संविधान दिवस, जाने इस दिन को मनाने का इतिहास

Constitution Day 2023: साल 2015 में संविधान के निर्माता डॉ भीम राव अंबेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर संविधान दिवस की शुरुआत की गई. 26 नवंबर 2015 को समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने संविधान दिवस के रूप में मनाने के केंद्र के फैसले को अधिसूचित किया था.

Date Updated
फॉलो करें:

Constitution Day 2023: देशभर में आज संविधान दिवस को मनाया जा रहा है.  26 नवम्बर 1949 में  आज के दिन  हमारे देश कि संविधान सभा ने औपचारिक रूप से संविधान की किताब को अपनाया था.  जिसके बाद से हर साल इस दिवस को मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई. इस दिन हम संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिक में सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाते हैं. 

साल 2015 में संविधान के निर्माता डॉ भीम राव अंबेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर संविधान दिवस की शुरुआत की गई. 26 नवंबर 2015 को समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने संविधान दिवस के रूप में मनाने के केंद्र के फैसले को अधिसूचित किया था. संविधान में देश के नागरिकों के मौलिक अधिकार, कर्तव्यों , सरकार की भूमिका, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राज्यपाल और चुनाव की प्रक्रिया का वर्णन किया गया है.

 कितने दिन में बनाकर तैयार हुआ संविधान?

भारत के संविधान को बनने में 2 साल, 11 महीने, 18 दिन का समय लगा था.  इस तरह से हमारे देश का संविधान 26 नवंबर 1949 को बनकर पूरा हुआ. वहीं इसके दो महीने बाद ही 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान को पूरी तरह से लागू कर दिया गया. 

हमारे लिए क्यों खास ये संविधान?

26  नवंबर का दिन हर भारतीय के लिए गर्व का दिन होता है. हमारे देश के संविधान की खासियत यह है कि यह पूरी दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है. इसको बनाते समय इसमे कई देशों के नियमों को शामिल किया गया है, इसके लिए अमेरिका, आयरलैंड, कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया और युनाईटेड किंगडम जैसे देशों के संविधानों की मदद ली गई है.