ओडिशा और बंगाल के तट से टकाराएगा दाना,120 KMPH की गति से दस्तक देने की संभावना, जानें क्या है सरकार की तैयारी

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में दाना चक्रवात की भविष्यवाणी की है. चक्रवात 25 अक्टूबर को दोनों राज्यों के समुद्र तटो तक पहुंच जाएगा. ओडिशा सरकार ने 14 जिलों के 3,000 गांवों से 10 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित करने की योजना बनाई है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में दाना चक्रवात की भविष्यवाणी की गई थी. मौसम विभाग की ओर से बताया गया था कि चक्रवात दाना 25 अक्टूबर को दोनों राज्यों के समुद्र तटो तक पहुंच जाएगा. इस दिन सुबह हवा 100-110 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तटों को पार करने वाला है. जो 120 किमी प्रति घंटे तक की गति से आगे बढ़ सकता है.

मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के बाद सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है. ओडिशा सरकार ने 14 जिलों के 3,000 गांवों से 10 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित करने की योजना बनाई है. इस चक्रवात से राज्य की आधी आबादी के प्रभावित होने की संभावना जताई गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार चक्रवात दाना का सामना करने के लिए तैयार है. चक्रवात दाना ने ट्रनों की आवाजाही को भी प्रभावित किया है. जिसकी वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

हाई अलर्ट पर तटरक्षक

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 24 अक्टूबर को तिरुनेलवेली से रवाना होने वाली ट्रेन संख्या 06087 शालीमार स्पेशल ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा भुवनेश्वर से रामेश्वरम जाने वाली ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है। वहीं तटरक्षकों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. भारतीय तटरक्षक बल ने जहाजों और विमानों को चक्रवात के कारण एक्टिव है. किसी भी वक्त बचाव कार्य के लिए टीम को पूरी तरह तैयार कर लिया गया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने सभी विधायकों से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन के साथ समन्वय करने का आग्रह किया है. 

चक्रवात के लिए तैयार दोनो राज्य

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने बताया कि प्रभावित होने वाले इलाकों के लोगों के लिए आश्रय तैयार किया गया है. इन आश्रय स्थलों में भोजन, पेयजल, प्रकाश, स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था की गई है. आईएमडी के पूर्वानुमान के आधार पर ओडिशा सरकार ने अंगुल, पुरी, नयागढ़, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, ढेंकनाल, गंजम और मयूरभंज जैसे 14 जिलों को अलर्ट पर रखा है. वहीं चक्रवात के कारण ओडिशा के 14 जिलों में 23 से 25 अक्टूबर तक स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय सहित सभी शैक्षणिक संस्थान को बंद किया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार ने एहतियात के तौर पर 23 से 26 अक्टूबर तक सात जिलों में स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया है. 

Tags :