महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव का डेट आज होगा फाइनल, चुनाव आयोग ने बुलाई प्रेस कांफ्रेंस

महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होना है. जिसकी तारीखों का ऐलान आज संभव है. चुनाव आयोग ने इसके लिए नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक प्रेस वार्ता बुलाई है. जिसमें दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Election Commission: चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद अब महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तैयारी शुरु कर दी है. आज भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से नई दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई है. जिसमें महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. 

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को पूरा हो रहा है. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 तक है. इससे पहले ही चुनाव आयोग दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया पूरा करने की कोशिश में है. आज के इस प्रेस कांफ्रेंस से पहले चुनाव आयोग की टीम ने झारखंड दौरा किया था. इस दौरान सभी पार्टियों से फीडबैक भी लिया गया था. जिसमें पार्टियों द्वारा दीपावी और छठ पूजा के बाद चुनाव कराए जाने का अनुरोध किया गया था. 

चुनाव आयोग का नोटिस 

चुनाव आयोग ने नोटिस जारी करते हुए लिखा महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभाओं के आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई है. निम्नलिखित कार्यक्रम को कवर करने के लिए सादर आमंत्रित हैं. 15 अक्टूबर 2024 को दोपहर 3:30 बजे प्लेनरी हॉल विज्ञान भवन नई दिल्ली पहुंचे.

बिहार के चार सीटों पर उपचुनाव

बिहार में चार सीटों पर उपचुनाव भी होना है. मिल रही जानकारी के मुताबिक आज के इस प्रेस वार्ता में चुनाव आयोग द्वारा इसके तारीखों का भी  ऐलान हो सकता है. बिहार के चार सीटों में तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज सीट शामिल है. हालांकि इस बात को लेकर कोई आधिकारिक नोटिस नहीं जारी किए गए हैं.